ईरान के आदेश प्राप्त होते ही हिज़बुल्लाह यूरोप में आतंकी हमला करेगी – अमरीकी विदेश मंत्रालय का इशारा

वॉशिंग्टन – बीते महीने में बैरूत के बंदरगाह में हुए भयंकर विस्फोट के लिए अमोनियम नायट्रेट का किया गया भंड़ार कारण बना था। यह भंड़ारण हिज़बुल्लाह ने ही किया था। यूरोपिय देशों में भी हिज़बुल्लाह ने ऐसे ही अमोनियम नायट्रेट के भंड़ार छुपा रखे हैं। ईरान के आदेश प्राप्त होते ही हिज़बुल्लाह इन विस्फोटकों की सहायता से यूरोप में हमला करेगी, ऐसा इशारा अमरिकी विदेश मंत्रालय ने दिया है। साथ ही यूरोपिय देश हिज़बुल्लाह का खतरा जानकर इस आतंकी संगठन पर पाबंदी घोषित करे, ऐसा आवाहन अमरिकी विदेश मंत्रालय ने किया है।

Iran-Hezbollah-Europeअमरीकी कोषागार विभाग ने गुरूवार के दिन लेबनान में स्थित हिज़बुल्ला का अधिकारी और दो संबंधित कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। तभी अमरिकी विदेश मंत्रालय के आतंकवाद विरोधी दल के मंत्री नैथन सेल्स ने यूरोप और अन्य देशों को हिज़बुल्लाह से सावधानी बरतने के लिए आवाहन किया है। बेल्जियम से फ्रान्स, इटली, ग्रीस, स्पेन और स्वित्ज़र्लैंड़ में हिज़बुल्लाह ने अमोनियम नायट्रेट का भंड़ारण किया है, ऐसा दावा सेल्स ने किया। वर्ष २०१२ से आज तक हिज़बुल्ला के आतंकी यूरोपिय देशों में अमोनियम नायट्रेट का भंड़ारण कर रहे हैं और ‘फर्स्ट एड़’ के डिब्बे से इसकी तस्करी हो रही है, ऐसा सेल्स ने कहा है।

इस अमोनियम नायट्रेट की सहायता से यूरोप में आतंकी हमले करने की योजना हिज़बुल्लाह ने बनाई है और इसके लिए वह ईरान के आदेशों की प्रतिक्षा कर रही है। ईरान के नेतृत्व ने इशारा करते ही यूरोप में कहीं भी हमले करने की तैयारी हिज़बुल्लाह ने पूरी की है, यह बात भी सेल्स ने स्पष्ट की। हिज़बुल्लाह को रोकना हो तो ब्रिटेन और जर्मनी की तरह अन्य यूरोपिय देश इस संगठन को आंतकी घोषित करें, यह आवाहन भी सेल्स ने किया। बीते महीने में लेबनान के बैरूत में हुए विस्फोट के बाद इस्रायल के शीर्ष समाचार चैनल ने भी हिज़बुल्लाह ने यूरोप में तस्करी करके छुपाए अमोनियम नायट्रेट के भंड़ारण के मुद्दे पर चेतावनी दी थी। तभी इस्रायली गुप्तचर संगठन मोसाद ने ब्रिटेन और जर्मनी में मौजूद हिजबुल्लाह के आतंकी एवं अमोनियम नायट्रेट का भंड़ार बरामद करवाया था।

इसी बीच, इस्रायल के खिलाफ़ तीसरा लेबनान युद्ध शुरू करने के लिए हिज़बुल्लाह ने बैरूत में यह भंड़ारण किया था, ऐसा इस्रायली समाचार चैनल ने कहा था। इस्रायल ने ईरान पर हमला किया तो अमोनियम नायट्रेट का इस्तेमाल करके इस्रायल पर हमले करने की तैयारी हिज़बुल्लाह ने की थी। यूरोप में विस्फोटकों का भंड़ारण करके ईरान ने इन हमलों की तीव्रता बढ़ाने की तैयारी रखी होने का दावा भी इस्रायली समाचार चैनल ने पहले ही किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.