लादेन अभी तक ज़िन्दा है, एडवर्ड स्नोडेन का दावा

laden-image

अमरीका तथा पाकिस्तान के द्वारा घोषित कियेनुसार ‘ओसामा बिन लादेन’ की मृत्यु नहीं हुई है, बल्कि वह अभी तक ज़िन्दा है, ऐसा दुनिया को झटका देनेवाला दावा ‘एडवर्ड स्नोडेन’ ने किया है। अमरीका की गुप्तचरयंत्रणा ‘सीआयए’ ने बहामास में ओसामा को रखा होकर, लादेन यह ‘सीआयए’ का एजंट होने का आरोप भी स्नोडेन ने रशियन वृत्तपत्र के पास किया है। साथ ही, लष्करी कार्रवाई में लादेन की मौत हुई होने का दिखावा अमरीका की ‘सीआयए’ ने पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा की सहायता से खड़ा किया, ऐसा भी स्नोडेन ने कहा होकर, इससे अमरीका तथा पाकिस्तान ने लादेन के बारे में किये हुए दावे की विश्‍वासार्हता पर दुनियाभर में प्रश्‍नचिह्न लगाया गया है।

पाकिस्तान के अबोटाबाद में 2 मई 2011 को अमरीका के ‘मरिन सील’ इस लष्करी पथक की कार्रवाई में ओसाबा बिन लादेन की मौत हुई होने की घोषणा कर दी गयी। स्वयं अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने इसकी जानकारी दुनिया को दी। लेकिन यह लष्करी कार्रवाई तथा लादेन की मौत हुई होने की ख़बर, यह अमरीका की ‘सीआयए’ एवं पाकिस्तान की गुप्तचर यंत्रणा ने मिलकर किया हुआ बनाव था। लादेन यह ‘सीआयए’ का सबसे प्रभावी एजंट था। ‘सीआयए’ ने उसका मनचाहा इस्तेमाल किया। ऐसे एजंट को मारकर ‘सीआयए’ अपने लिए काम करनेवाले अन्य एजंटों तक भला ग़लत संदेश कैसे पहुँचा सकती है? ऐसा सवाल स्नोडेन ने ‘मॉस्को ट्रिब्युन’ इस रशियन दैनिक अख़बार से बातचीत करते हुए पूछा।

लादेन फिलहाल कॅरेबियन द्वीप-देश ‘बहामास’ में एक अज्ञात स्थान पर अपनी चार बीवियों के साथ मुक्त रूप में वास्तव्य कर रहा है, ऐसी जानकारी स्नोडेन ने दी। ‘बहामास’ में एक आलीशान घर में लादेन का वास्तव्य होकर, उसके वास्तव्य का खर्चा ‘सीआयए’  के द्वारा किया जाता है। हर महीने लादेन को एक लाख डॉलर्स इतनी तऩख्वाह ‘सीआयए’ से प्राप्त होती है। उसके न्यासा बँक के ख़ाते में ये पैसे जमा होते हैं, ऐसा स्नोडेन का कहना है। अमरीका ने लादेन को नहीं मारा, बल्कि पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा की सहायता से केवल उसकी ‘पहचान’ मिटा दी। ‘लादेन मर चुका है’ यह घोषित करने के बाद कोई भी उसकी खोज नहीं कर सकता। इसलिए दाढ़ी न रखनेवाले लादेन को पहचानने का सवाल ही नहीं उठता, ऐसी ‘सीआयए’ की योजना होने का स्नोडेन ने स्पष्ट किया।

स्नोडेन ने किया हुआ यह दावा दुनियाभर में खलबली मचानेवाला होकर, इससे ‘लादेन के बारे में क्या अमरीका और पाकिस्तान आजतक दुनिया को झूठी जानकारी दे रहे थे?’ ऐसा शक़ ज़ाहिर किया जा रहा है।

लादेन को मार देने के बाद उसके फोटोग्राफ्स अमरीका के रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन ने प्रकाशित किये थे। लेकिन लादेन का शव ‘अरबी समुद्र’ में द़फ़ना दिया, ऐसा कहकर अमरीका ने उसके बारे में अधिक जानकारी देना टाल दिया था। इसीलिए लादेन के बारे में अमरीका सच नहीं बोल रही है, ऐसी आलोचना शुरू हुई थी। कभी ‘सीआयए’  के लिए काम करनेवाले और गत कुछ सालों से, ‘सीआयए’ के द्वारा छिपाकर रखी हुई गोपनीय जानकारी को सबके सामने ज़ाहिर करनेवाले एडवर्ड स्नोडेन ने ‘लादेन’ के बारे में यह दावा करके, पूरी दुनिया को भौंचक्का कर दिया दिख रहा है।

इस बारे में क्या अमरीका सच को उजागर करेगी, पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर यंत्रणा ने ‘लादेन’ के बारे में रहनेवाले इस सच को अब तक क्यों छिपाये रखा, ऐसे कई सवाल इससे सामने आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.