पाक़िस्तान का पेशावर बमविस्फ़ोट से थर्राया

pakistan bus blast

पाक़िस्तान के वायव्य प्रांत के पेशावर शहर में आतंकियों ने एक सरकारी बस में कराये हुए बमविस्फ़ोट में १६ लोगों की मौत हुई होकर, २८ लोग ज़ख़्मी हुए हैं। पाक़िस्तानी लष्कर के बेस कँप में आतंकियों ने यह विस्फ़ोट कराया होने के कारण खलबली मची है। पाक़िस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने इस हमले की कड़े शब्दों मे आलोचना की है।

पेशावर शहर के मरदान इलाक़े में गुरुवार सुबह लगभग ८ बजे यह विस्फ़ोट हुआ। सरकारी कर्मचारियों को मुख्य शहर की ओर ले जा रही बस में छिपाकर रखे बम का विस्फ़ोट हुआ। मृतकों में कुछ वरिष्ठ सरकारी कर्मचारियों का भी समावेश है, ऐसी जानकारी मिली है। मरदान की मुख्य सड़क पर भरी भीड़ के समय यह विस्फ़ोट हुआ होने के कारण मृतकों की संख्या बढ़ गयी, ऐसा स्थानीय पुलीस अधिकारियों ने कहा है। उस समय बस में ४० से ५० लोग सफ़र कर रहे थे, ऐसा प्राथमिक तहकिक़ात में स्पष्ट हुआ है।

बस के ‘टूलबॉक्स’ में बम छिपाया होने का दावा किया जा रहा है। आतंकियों ने ‘आयईडी’ का इस्तेमाल कर चार किलो वज़न का बम बनाया था। इस विस्फ़ोट की तीव्रता इतनी भयानक थी कि बस की सीटों के बीच की जगहों में भी कई शव फ़ँसे थे। इस कारण शव निकालने के लिए और ज़ख़्मियों को बचाने के लिए बस के दो टुकड़े करने पड़े, ऐसा सुरक्षा यंत्रणाओं ने कहा है। इस विस्फ़ोट की तीव्रता के कारण आजूबाजू की ईमारतों का भी नुकसान हुआ होने का दावा किया जा रहा है।

इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार अब तक किसी भी संगठन ने नहीं किया है। लेकिन इस ख़ूनख़राबे के लिए ‘तेहरीक-ए-तालिबान’ तथा ‘आयएस’ इन आतंकवादी संगठनों पर शक़ ज़ाहिर किया जा रहा है। उनमें से ‘तेहरीक’ के विरोध में पाक़िस्तानी लष्कर ने ज़ोरदार मुहिम शुरू की है। वझिरीस्तान तथा ख़ैबर-पख़्तूनवाला इलाक़े में से ‘तेहरीक’ के आतंकियों को ख़त्म कर दिया होने का दावा पाक़िस्तानी लष्कर कर रहा है। इस कारण पाक़िस्तानी लष्कर के बेस कँप पर हुए इस हमले के लिए ‘तेहरीक’ ज़िम्मेदार होने की गहरी संभावना व्यक्त की जा रही है।

pakistan bus blast 3पाक़िस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने पेशावर में हुए इस आतंकी हमले का निषेध किया है। इस आतंकवादी हमले में जान गँवा चुके नागरिकों के परिवारों के दुख में हम सहभागी हैं, ऐसा प्रधानमंत्री शरीफ़ ने कहा है। साथ ही, इन जैसे क़ायर हमलों से, आतंकवाद के ख़िलाफ़ पाक़िस्तान द्वारा स्वीकार की गयी भूमिका में बदलाव नहीं होगा, ऐसा भी शरीफ़ ने डँटकर कहा। इस हमले के लिए ज़िम्मेदार रहनेवाले आतंकियों के ख़िलाफ़ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के आदेश प्रधानमंत्री शरीफ़ ने सुरक्षायंत्रणाओं को दिये हैं।

पिछले महीने भी आतंकियों ने इस्लामाबाद के एक प्रार्थनास्थल पर हमला किया था। इस हमले में २० लोगों की जानें गयी थीं। अब पाक़िस्तान के लष्करी स्थान आतंकवादियों के मुख्य लक्ष्य साबित हो रहे हैं। दो साल पहले ही तालिबान के आतंकियों ने पेशावर में ही, पाक़िस्तानी लष्कर की ‘आर्मी पब्लिक स्कूल’ पर हमला किया था। इस हमले में आतंकियों ने १४० से भी अधिक बच्चों की जानें ली थीं। उससे पहले ‘तेहरीक’ के आतंकियों ने पाक़िस्तानी हवाई तथा नौदल के अड्डों पर भी हमले किये थे।

पाक़िस्तानी लष्कर की कार्रवाई ने  आतंकवादियों की नाक में दम कर दिया होने का दावा झूठा है, यह पेशावर के इस बमविस्फ़ोट के कारण और एक बार स्पष्ट हो चुका है। आतंकवादी अभी भी पाक़िस्तान में ख़ूनख़राबा कर रहे होकर, इस कारण पाक़िस्तानी लष्कर द्वारा किये जा रहे दावों पर सवाल उठाये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.