पाकिस्तान में हवाई दल के अड्डे पर आतंकवादी हमला, 33 लोग मारे गये

पाकिस्तान के पेशावर शहर में स्थित हवाई दल के अड्डे पर आतंकवादियों के द्वारा किये गये भीषण हमले में 33 लोग मारे गये हैं। इस हमले से भयभीत पाकिस्तान ने दावा किया है कि सभी आतंकवादी मारे जा चुके हैं। परन्तु इस दावे के बाद भी काफी देर तक हवाई दल के अड्डे पर गोलीबारी चल रही थी, ऐसी जानकारी प्रत्यक्षदर्शियों ने दी है। अत: पाकिस्तान के द्वारा किये जा रहे इस दावे पर प्रश्‍नचिन्ह लगाया जा रहा है।pakistan attak

तेहरिक-ए-तालिबान’ के लगभग 13 से 15 आतंवादियों ने सेना की वर्दी में पेशावर से 6 किलोमीटर दूर स्थित हवाई दल के अड्डे पर जोरदार हमला किया। शुक्रवार को सबेरे किया गया यह हमला काफी भयंकर था, जिसमें आतंकवादियों सहित 33 लोगों की मौत बतायी जा रही है। इस आक्रमण के बाद पाकिस्तान की सुरक्षा यंत्रणाओं ने जवाबी हमला किया, ऐसी जानकारी प्रसारमाध्यमों ने प्रकाशित की है। वहीं पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि जवाबी हमले में सभी 13 आतंकवादियों को मार गिराया गया है।

यद्यपि इस संघर्ष के समाप्त हो जाने का दावा पाकिस्तानी यंत्रणाओं ने किया है, फिर भी काफी समय तक गोलीबारी होने और कुछ स्थानों पर विस्फोट होने की जानकारी स्थानीय निवासियों ने दी है। परन्तु पाकिस्तानी यंत्रणा इन सारी जानकारियों को छिपाने का प्रयत्न कर रही है। अत: इस संदर्भ में पाकिस्तान के द्वारा किये जा रहे दावों पर विश्‍वास नहीं किया जा सकता है। ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ के प्रवक्ता मोहम्मद खोरासानी ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है। खोरासानी ने कहा है कि हमारे आतंकवादियों ने 80 सैनिकों को घेरा लिया था, जिनमें से 50 लोगों को मार दिया गया है। इस आक्रमण में फॅंसी महिलाओं और बच्चों को हम ने सुरक्षित रखा और बाद में उन्हें छोड़ दिया गया।

उसके इस दावे पर पाकिस्तानी यंत्रणा ने किसी भी प्रकार का स्पष्टीकरण नहीं दिया है। इसी बीच, पेशावर के एक स्कूल में तालिबान के द्वारा किये गये हमले में 150 से अधिक छात्र मारे गये थे। उसके बाद का सबसे बड़ा यह हमला पाकिस्तानी सुरक्षा यंत्रणा की काफी बड़ी नाकामयाबी साबित होती है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

पेशावर में हुए हमले के बाद पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ कार्यवाही शुरु की थी और इस कार्यवाही के यशस्वी होने का दावा भी किया था। आतंकवादियों की कमर तोड़ देने के बाद भविष्य में वे हमला नहीं कर सकेंगें, यह पाकिस्तानी सेना का दावा गलत साबित हो चुका है और पेशावर में इस नये हमले के माध्यम से ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ ने यह दिखा दिया है कि उनकी ताकत कम नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.