अफ़गानिस्तान में विस्फोट होने से सात की मौत

इस्लामाबाद – अफ़गानिस्तान में पिछले ३६ घटों में हुए विभिन्न बम विस्फोट में ७ लोग मारे गए और २० से अधिक घायल हुए। इनमें से पाकिस्तान की सीमा के करीब हुए विस्फोट में ‘तेहरिक कए तालिबान’ का वरिष्ठ कमांडर ओमर खालिद खोरासानी के मारे मारे जाने की जानकारी सामने आ रही हैं। खोरासानी और उसके साथियों पर हुए इस हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने की आशंका जतायी जा रही है।

विस्फोटपाकिस्तान की सीमा पर से जूड़े पूर्व अफ़गानिस्तान के पाकतिका प्रांत में रविवार को एक वाहन में धमाका हुआ। इस वाहन से आतंकी संगठन तेहरिक ए तालिबान का वरिष्ठ कमांडर ओमर खालिदखोरासानी अपने तीन सहयोगियों के साथ सफर कर रहा था। बिरमाल जिले में यह वाहन जमीनी बारूद फटने से नष्ट हुआ। इसमें ‘तेहरिक’ के आतंकियों के मारे गए, ऐसा पाकिस्तानी अखबार ने कहा हैं।

ओमर खालिद खोरासानी ने यह कहा था कि, पाकिस्तान के साथ बातचीत करना मंजूर नहीं करेंगे। साथ ही अफ़गानिस्तान की तरह पाकिस्तान में भी चरमपंथी हुकूमत स्थापित करने का ऐलान भी खोरासानी ने किया था। ‘तेहरिक’ और तालिबान के कुछ कमांडर खोरासानी से सहमत होने की जानकारी सामने आयी थी। इस वजह से पाकिस्तान में चिंता भी जताई जा रही थी। इसी कारण खोरासानी को पाकिस्तान ने ही हटाया होगा, ऐसी आशंका व्यक्त हो रही हैं।

इसी बीच, रविवार को काबुल के करीब ‘पूलए सोख्ता’ में हुए बम विस्फोट मे तीन नागरिक मारे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.