तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद पाकिस्तान में २७ बड़े आतंकवादी हमले

pak-27-terror-attacks-2पेशावर – अफगानिस्तान में तालिबान की हुकूमत स्थापित होने के बाद पाकिस्तान ने जल्लोष किया था। लेकिन अब इसकी जबरदस्त क़ीमत पाकिस्तान को चुकानी पड़ रही है। पिछले तीन महीनों में पाकिस्तान में २७ बड़े आतंकवादी हमले हुए होकर, उनमें ५८ लोगों की जानें चली गई है। इनमें पाकिस्तानी सुरक्षा यंत्रणा के जवानों का समावेश है। अफगानिस्तान की सीमा पर तैनात पाकिस्तानी जवानों पर होनेवाले हमलों में भी बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को अफगान सीमा के पास हुए हमले में दो पाकिस्तानी जवान मारे गए।

पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के दाता खेल इलाके में अफगान सीमा के पास होनेवाली चौकी पर तैनात पाकिस्तानी जवानों पर शनिवार को गोलीबारी हुई। पाकिस्तानी लष्कर ने दी जानकारी के अनुसार, आतंकवादियों ने किए इस हमले में दो जवान मारे गए। अभी तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार नहीं किया है।

pak-27-terror-attacks-1इससे पहले अफगानिस्तान की सीमा के पास पाकिस्तानी जवानों पर हुए हमलों के लिए पाकिस्तान ने ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ पर आरोप किए थे। लेकिन ९ नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ इस आतंकवादी संगठन के साथ संघर्ष बंदी की। इसका विवरण अथवा तेहरिक की माँगों की जानकारी सार्वजनिक करना पाकिस्तान सरकार ने टाला था। इस कारण प्रधानमंत्री इम्रान की सरकार की ज़ोरदार आलोचना हुई थी।

इस संघर्ष बंदी के बाद इस महीने भर में पाकिस्तानी जवानों पर हुआ यह तीसरा हमला है। इसलिए पाकिस्तान सरकार पर माध्यमों में होने वाली आलोचना तेज़ हुई है। ऐसी परिस्थिति में एक न्यूज़ एजेंसी ने प्रकाशित की जानकारी के अनुसार, तालिबान ने अफगानिस्तान की बागडोर हाथ में लेने के बाद पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों का प्रमाण बढ़ा है। इसके पीछे तेहरिक-ए-तालिबान की टोलियाँ, आईएस-खोरासन, बलोच लिबरेशन फ्रंट ये गुट हैं, ऐसा इस न्यूज़ एजेंसी ने कहा है।

अफगानिस्तान का इस्तेमाल करके भारत पाकिस्तान में आतंकवादी कारनामे कर रहा है, ऐसा आरोप पाकिस्तान कर रहा था। इसके लिए अफगानिस्तान स्थित भारतीय दूतावासों का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसा पाकिस्तान का कहना था। लेकिन अब अफगानिस्तान स्थित भारतीय दूतावास बंद हुए हैं, फिर भी पाकिस्तान में होनेवाले आतंकवादी हमलों में काफी बढ़ोतरी हुई है। यह बात यही साबित करती है कि पाकिस्तान ने भारत पर लगाए आरोप बेबुनियाद हैं। इस पर गौर फरमाकर भारतीय विश्लेषक पाकिस्तान का पर्दाफाश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.