अफ़गानिस्तान में तालिबान ने वर्चस्व प्राप्त करने के बाद पाकिस्तान में ‘तेहरिक’ के हमलों में हुई वृद्धि

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के वज़िरिस्तान प्रांत में ‘तेहरिक ए तालिबान’ के आतंकियों ने पाकिस्तानी सेना पर किए हमले में सात सैनिक मारे गए। तालिबान ने काबुल पर कब्ज़ा करने के बाद ‘तेहरिक’ ने पाकिस्तान पर यह पांचवां बड़ा हमला है। तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद पाकिस्तान में तेहरिक के हमलों में बढ़ोतरी हुई है। इसके बावजूद पाकिस्तान के विदेशमंत्री कुरेशी ने पाकिस्तान तेहरिक को माफ करने के लिए तैयार होने का ऐलान किया। इस पर पाकिस्तान में तीखी प्रतिक्रियाएँ दर्ज़ हो रही हैं।

‘तेहरिक’अफ़गानिस्तान की सीमा पर स्थिति वज़िरिस्तान एवं बलोचिस्तान प्रांत में तेहरिक ए तालिबान के हमलों में वृद्धि हुई है। तेहरिक के आतंकी पाकिस्तान की सेना को लक्ष्य कर रहे हैं। एक हफ्ते पहले तेहरिक के आतंकियों ने बलोचिस्तान में सेना पर किए हमलों में तीन सैनिक मारे गए थे। इसके बाद वज़िरिस्तान में हुए हमले में सात सैनिक मारे गए थे। तेहरिक के हमलों के सामने से पाकिस्तानी सैनिक भाग खड़े हुए, यह दावे भी किए जा रहे हैं।

इस वर्ष के दौरान तेहरिक के हमलों में पाकिस्तान के १४० सैनिक मारे गए हैं। बीते दो वर्षों की तुलना में यह बड़ी बढ़ोतरी होने का दावा किया जा रहा है। अफ़गानिस्तान में पाकिस्तान समर्थक तालिबान की हुकूमत स्थापित होने के बाद तेहरिक के हमलों में हुई यह बढ़ोतरी चिंता का विषय है, ऐसा पाकिस्तानी पत्रकारों का कहना है। तेहरिक के मुद्दे पर तालिबान पाकिस्तान की बात सुनने के लिए तैयार ना होने की आलोचना यह पत्रकार कर रहे है।

‘तेहरिक’ऐसी स्थिति में विदेशमंत्री कुरेशी ने तेहरिक के आतंकियों को माफ करने का ऐलान करने की वजह से पाकिस्तानी माध्यमों में उनकी आलोचना हो रही है। पाकिस्तान की यंत्रणाओं के साथ किसी भी तरह की चर्चा मुमकिन ना होने की बात तेहरिक ने स्पष्ट की है। साथ ही अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान का विभाजन करनेवाली ड्युरंड लाईन मंजूर ना होने का इशारा तेहरिक ने दिया था। इससे तेहरिक पाकिस्तान की सेना को चुनौती दे रही है, यह बात स्पष्ट है।

ऐसी स्थिति में कुरेशी तेहरिक के आतंकियों के सामने घुटने टेक रहे हैं, यह आरोप पाकिस्तानी माध्यमों में हो रहा है। साथ ही विश्‍व की सबसे ताकतवर सेना तेहरिक के सामने क्यों झुक रही है, यह सवाल भी पाकिस्तानी पत्रकार पूछने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.