सौदी, यूएई ‘ब्रिक्स’ में शामिल होने से वैश्विक व्यवस्था का संतुलन हमेशा के लिए बदलेगा – खाड़ी के विश्लेषकों का दावा

दुबई – पिछले कुछ महीनों से अमरीका ने डॉलर पर अपनाई भूमिका की वजह से मित्र और सहयोगी देशों ने इस व्यवस्था का विकल्प तलाशना शुरू किया है। इसी बीच जारी रशिया-यूक्रेन युद्ध की वजह से मौजूदा वैश्विक व्यवस्था के समांतर आर्थिक विश्व निर्माण करने की गतिविधियां तेज़ हुई है। ऐसी स्थिति में ब्राज़ील, रशिया, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के ‘ब्रिक्स’ गुट में सौदी अरब और यूएई जैसे खाड़ी देशों का शामिल होना ‘गेम चेंजिंग’ साबित होगा। इस वजह से वैश्विक व्यवस्था का संतुलन हमेशा के लिए बदलेगा, ऐसा दावा खाड़ी के विश्लेषकों ने किया।

वैश्विक व्यवस्थावैश्विक अर्थव्यवस्था में बड़ी उथल-पुथल होने के संकेत अंतरराष्ट्रीय निवेशक और विश्लेषक दे रहे हैं। साल २००७ से भी बड़ी मंदी वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुँचाएगी, ऐसी चेतावनी अंतरराष्ट्रीय वित्त संस्था दे रही है। इसी में बायडेन प्रशासन ने डॉलर को लेकर अपनाई नीति भी अमरीका और मित्रदेशों की चिंता बढ़ा रही है। इसका अहसास होने पर ‘ब्रिक्स’ सदस्य देशों ने डॉलर का कारोबार कम करके इसके विकल्प के तौर पर अन्य मुद्राओं से कारोबार आगे बढ़ाने की दिशा मे तेज़ कदम बढ़ाए हैं।

वैश्विक व्यवस्थाब्रिक्स देशों की इस भूमिका को खाड़ी देशों में से अमरिकी मित्र एवं सहयोगी देशों का सहयोग प्राप्त हो रहा है। सौदी अरब, यूएई और तुर्की ने ब्रिक्स की सदस्यता पाने के लिए प्रस्ताव दिया है। अगले साल इसपर निर्णय होगा। ऐसा हुआ तो वैश्विक अर्थव्यवस्था में ‘ब्रिक्स’ की अहमियत अधिक बढ़ेगी, यह दावा खाड़ी के विश्लेषकों ने किया है। इसके लिए ब्रिक्स और खाड़ी देशों के वैश्विक अर्थव्यवस्था में जारी योगदान पर उन्होंने ध्यान आकर्षित किया।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में ब्रिक्स देशों का हिस्सा २३ प्रतिशत है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय व्यापार में ब्रिक्स सदस्यों का योगदान १८ प्रतिशत है एवं विश्व की ४१ प्रतिशत जनसंख्या इन्हीं देशों में बसी है। विश्व का ३१ प्रतिशत ईंधन भंड़ार सौदी और यूएई में है। यूएई वैश्विक व्यापार और आर्थिक कारोबार का बड़ा केंद्र बना है। ऐसी स्थिति में सौदी और यूएई का ब्रिक्स में शामिल होना इस संगठन को अधिक मज़बूती प्रदान करेगा और वैश्विक व्यवस्था का संतुलन बदल जाएगा, ऐसा दावा यह विश्लेषक कर रहे हैं।

English मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.