इस्रायल सौदी को हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करे – अमेरिकी-इस्रायली अध्ययन मंडल का दावा

जेरूसलेम – संपूर्ण शांति और सहकार्य करार के एवज में इस्रायल सौदी अरेबिया को हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करे। ईरान तथा येमन के हौथी विद्रोहियों के हमलों को जवाब देने के लिए हवाई सुरक्षा यंत्रणा में इस्रायल की कुशलता सौदी के लिए सहायक साबित होगी, ऐसा नामचीन अमेरिकी-इस्रायली अध्ययनकर्ताओं ने सुझाया है। इस्रायल की टेक्नोलॉजी और सौदी का पैसा इनकी वजह से सौदी की जनता के लिए विश्व स्तर की हवाई सुरक्षा यंत्रणा निर्माण हो सकती है, ऐसा दावा इन अध्ययनकर्ताओं ने किया।

हवाई सुरक्षा यंत्रणाजोएल रोज़नबर्ग ने इस्रायली दैनिक के लिए लेख में सौदी अरेबिया पर ईरान और हौथी विद्रोहियों के हमले की जानकारी दी। पिछले पांच वर्षों में येमन के हौथी विद्रोहियों ने सौदी अरेबिया पर ४१०० से अधिक हमले किए हैं। इनमें हजार से अधिक बैलेस्टिक मिसाईलों के हमलों का समावेश था। तो इन हमलों में सौ से अधिक सौदियों की जानें गई और सैंकडों जख्मी हुए। इसलिए निडर हो चुके हौथी विद्रोही सरेआम सौदी पर हमले करने की धमकी दे रहे हैं, अध्ययनकर्ताओं ने इस बात की ओर ध्यान आकर्षित किया।

ऐसी स्थिति में अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने सौदी अरेबिया की सुरक्षा को नजराअंदाज करने का आरोप रोज़नबर्ग ने लगाया। बायडेन ने अमेरिका की सत्ता लेने के बाद सौदी के लिए शस्त्र सहायता रोकने के आदेश दिए थे। तो कुछ ही महीनों पूर्व अमेरिका ने सौदी से तीन पैट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा निकाल ली थीं। इसका लाभ उठाकर हौथी विद्रोहियों ने रॉकेट, बैलेस्टिक मिसाईलों और ड्रोन्स से हमलों तीव्रता बढाई थी। इससे सौदी अधिक असुरक्षित दिखाई दे रहा है।

हवाई सुरक्षा यंत्रणा में अग्रसर इस्रायल ने अपनी इस कुशलता का लाभ सौदी को कराए, ऐसा आव्हान इस अध्ययनकर्ताओं ने अपने लेख द्वारा किया। इसलिए इस्रायल को युएई एवं बहरीन की तरह सौदी के साथ भी सहकार्य प्रस्थापित करना चाहिए। अंदरूनी सुरक्षा की आघाडी पर इस्रायल को भी इसके लाभ मिलेंगे, ऐसा दावा रोज़नबर्ग ने किया। इसी लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान को इस बारे में प्रस्ताव दें, ऐसा रोज़नबर्ग ने सुझाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.