रशिया की चेतावनी नज़रअंदाज करके तुर्की ने सीरिया में हमले जारी रखे – सीरिया में तुर्की ने किए हमलों पर अमरीका गुस्सा

अंकारा – तुर्की ने सीरिया में हमले किए तो वह बूमरैंग बनकर पलट कर फिर से तुर्की को ही लक्ष्य करेंगे, इन शब्दों में रशिया ने तुर्की को आगाह किया था। लेकिन, रशिया की इस चेतावनी को अनदेखा करके तुर्की ने सीरिया में कुर्दों के लगभग 500 ठिकानों पर हमले किए। इससे 254 आतंकियों के मारे जाने का ऐलान तुर्की ने किया। लेकिन, तुर्की की एक मिसाइल सीरिया में स्थित अमरिकी सैन्य ठिकाने से मात्र 300 मीटर दूरी पर गिरने की बात कहकर पेंटॅगॉन ने तुर्की पर गुस्सा किया है।

सीरिया में हमलेइस्तंबूल में हुए बम विस्फोट के लिए सीरिया के कुर्द संगठन ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाकर तुर्की ने सीरिया एवं इराक में मौजूद कुर्दों के विरोध में संघर्ष शुरू किया है। चार दिन पहले तुर्की ने सीरिया में किए हवाई हमलों में 35 लोग मारे गए थे। इसी बीच सीरिया से तुर्की की सीमा पर हुए रॉकेट हमलों में तुर्की के दो सैनिक मारे गए। इसके बाद तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने सीरिया में नया सैन्य अभियान शुरू करने का ऐलान किया था।

इसपर रशिया ने तूरंत बयान दर्ज़ किया था। तुर्की ने सीरिया में सैन्य कार्रवाई शुरू की तो वह हमले ‘बुमरैंग’ की तरह उलट कर तुर्की को ही लक्ष्य करेंगे और इस क्षेत्र की रक्षा संबंधित स्थिति काफी बिगड़ जाएगी, ऐसी चेतावनी रशिया ने तुर्की को दी थी। लेकिन, सीरिया के कुर्दों पर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार तुर्की रखता है और इसपर अमल किया जाएगा, ऐसा तुर्की ने घोषित किया। बुधवार को तुर्की की सेना ने सीरिया के उत्तरी हिस्से में जोरदार रॉकेट हमले किए।

सीरिया में हमलेइन हमलों में कम से कम 254 आतंकियों को मार गिराया, ऐसा दावा तुर्की ठोक रहा है। इन हमलों के साथ ही कुर्दों ने सुरक्षा के लिए अमरीका से गुहार लगायी है। तुर्की ने पीकेके के साथ सीरिया और इराक की कुर्द संगठनों को आतंकी घोषित किया है। लेकिन, अमरीका ने कुर्दों को साथ लेकर ‘आयएस’ विरोधी संघर्ष में बड़ी कार्रवाई की थी। रशिया का समर्थन प्राप्त करने वाले सीरिया की अस्साद सरकार ने भी कुर्द टोलियों के साथ सहयोग स्थापित किए ह॥

इसके बावजूद तुर्की के सीरिया में जारी हमले बंद नहीं हुए हैं। गुरुवार को भी तुर्की की सेना ने सीरिया के ईंधन प्रकल्पों को लक्ष्य करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। इसके साथ ही रशिया ने फिर एक बार तुर्की को हमले बंद करने का आवाहन किया। नहीं तो सीरिया की आतंकी गतिविधियां फिर से बढ़ेगी, ऐसी चिंता रशियन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया झाझारोवा ने व्यक्त की।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.