सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने किया विश्‍व की पहली ‘नॉन-प्रॉफिट सिटी’ का ऐलान

‘नॉन-प्रॉफिट सिटी’रियाध – सौदी अरब के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने विश्‍व की पहली ‘नॉन प्रॉफिट सिटी’ का निर्माण करने का ऐलान किया है। यह शहर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘नॉन-प्रॉफिट सेक्टर’ विकसित करने की योजना का हिस्सा है और युवा वर्ग एवं स्वयंसेवी गुटों के लिए ऊर्जा एवं बढ़ावा देनेवाला केंद्र साबित होगा, यह दावा सौदी ने किया है। सौदी की हुकूमत ने विशेषता से भरे एवं स्वतंत्र शहर का निर्माण करने की योजना का ऐलान करने का यह बीते चार वर्षों में तीसरा अवसर है। इससे पहले क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने ही ‘निऑम’ और ‘द लाईन’ नामक शहरों के निर्माण का ऐलान किया है।

क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने शनिवार के दिन राजधानी रियाध के करीब विश्‍व की पहली ‘नॉन-प्रॉफिट सिटी’ का निर्माण करने का ऐलान किया। ‘सौदी अरब के मिस्क फाऊंडेशन के उद्देश्‍यों का हिस्सा होनेवाले अनुसंधान और उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ भविष्य के नेतृत्व को साकार करने की योजना के अनुसार विश्‍व की पहली ‘नॉन प्रॉफिट सिटी’ का निर्माण किया जा रहा है। इस शहर में उपलब्ध होनेवाले अवसर नॉन प्रॉफिट क्षेत्र को केंद्रीय स्थान में रखकर बनाए जाएँगे। शहर में आनेवाले और इसके लिए योगदान देनेवाले सबके लिए अच्छा माहौल उपलब्ध कराने की कोशिश रहेगी’, ऐसा क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने कहा।

 ‘नॉन-प्रॉफिट सिटी’रियाध के करीब ‘इरकाह’ इलाके में विश्‍व की पहली ‘नॉन-प्रॉफिट सिटी’ का निर्माण किया जाएगा। इस शहर का आकार ३.४ चौरस किलोमीट होगा और इसका ४४ प्रतिशत से अधिक हिस्सा ‘ग्रीन ओपन स्पेस’ रहेगा, यह जानकारी प्रदान की गई है। ‘नॉन-प्रॉफिट सिटी’ शहर ‘एडवान्स डिजिटल मेट्रोपोलिस’ होगा और इसके लिए ‘डिजिटल ट्विन मॉडेल’ का इस्तेमाल किया जाएगा, ऐसा सौदी की वृत्तसंस्था ने जारी किए लेख में कहा है। शहर में शिक्षा संस्थाओं के साथ म्युज़ियम, कला अकादमी, प्रगत तकनीक पर अनुसंधान करनेवाले केंद्र, कान्फरन्स सेंटर समेत एकात्मिक नागरी संकुल का समावेश होगा, यह भी कहा जा रहा है।

सौदी अरब र्इंधन क्षेत्र पर निर्भर अर्थव्यवस्था के तौर पर पहचाना जाता है। लेकिन, बीते दशक में र्इंधन के दरों की आई भारी गिरावट की वजह से सौदी की अर्थव्यवस्था को बड़े जोरदार झटके लगे थे। इसकी पृष्ठभूमि पर सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने ‘वीजन २०३०’ नामक महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया था। इसके अनुसार र्इंधन पर निर्भर अर्थव्यवस्था के तौर पर बना सौदी का चित्र बदलकर तकनीक, पर्यटन और अन्य उद्योगों को बढ़ावा देने की कोशिश जारी है। इसी के एक हिस्से के तौर पर वर्ष २०१७ में प्रगत तकनीक पर आधारित ‘निऑम’ शहर का ऐलान किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.