हवाई अड्डे पर हुए ‘ड्रोन’ हमलों के बाद सौदी ने हौथी पर हमले बढ़ाएँ – अमरीका की हौथी को हमलें रोकने की सूचना

drone-attack-saudi-houthi-2रियाध/सना – सौदी अरब और अरब मित्रदेशों द्वारा शुक्रवार और शनिवार के दिन येमन के मारिब प्रांत में किए गए हवाई हमलों में हौथी के ३४० विद्रोहियों के मारे जाने का ऐलान किया है। हौथी के विद्रोहियों ने भी लगातार दो दिन सौदी के यात्री हवाई अड्डों पर ‘ड्रोन’ हमले किए। इस दौरान १० लोग घायल होने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद आगबबूला हुए सौदी ने हौथी विद्रोहियों पर हवाई हमलों की तीव्रता बढ़ाई है और ऐसे में अमरीका ने हौथी को मारिब प्रांत में हो रहा संघर्ष रोकने की सूचना की है।

हौथी के विद्रोही फ़रवरी से मारिब प्रांत पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर रहे हैं। बीते कुछ महीनों से सौदी अरब और अरब मित्रदेश इस संघर्ष से दूर थे। येमन में हादी सरकार ने मारिब को बचाने के लिए हौथी विद्रोहियों के खिलाफ संघर्ष जारी रखा था। लेकिन, बीते महीने २३ सितंबर के दिन हौथी विद्रोहियों ने मारिब प्रांत के अबेदिया जिले पर कब्ज़ा करने के बाद सौदी और अरब देशों की चिंता बढ़ी थी।

drone-attack-saudi-houthi-1बीते महीने से हौथी विद्रोहियों ने सौदी की राजधानी रियाध समेत जेद्दा, जज़ान जैसे प्रमुख शहरों पर बैलेस्टिक मिसाइल एवं ड्रोन हमले बढ़ाएँ हैं। इसके बाद सौदी और अरब मित्रदेशों ने मारिब को घेरनेवाले हौथी विद्रोहियों पर हमले तेज़ किए हैं। शनिवार के दिन अरब मित्रदेशों के गुट ने हौथी के ठिकानों पर ३२ हवाई हमले किए। इस दौरान १६० आतंकी मारे गए। इससे पहले शुक्रवार के दिन किए गए ३६ हमलों में हौथी के १८० विद्रोहियों को मारने का दावा सौदी और मित्रदेशों के गुट ने किया है।

हौथी विद्रोहियों ने भी शुक्रवार रात और शनिवार की सुबह सौदी के जज़ान में स्थित किंग अब्दुल्ला यात्री हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले किए। इस दौरान १० लोगों के घायल होने का ऐलान सौदी ने किया। बीते हफ्ते भी हौथी विद्रोहियों ने इसी हवाई अड्डे पर ड्रोन हमला किया था जिसमें सौदी समेत बांगलादेशी और सुड़ानी नागरिक घायल हुए थे। यात्री हवाई अड्डे को लक्ष्य करके हौथी के विद्रोही युद्ध अपराध कर रहे हैं, यह आरोप सौदी और अरब मित्रदेश लगा रहे हैं।

इसी बीच र्इंधन से भरे मारिब प्रांत पर कब्ज़ा करने के लिए हौथी के हमलों पर अमरीका ने चिंता जताई है। हौथी के विद्रोही मारिब पर हमले बंद करें, यह सूचना अमरीका के विदेश मंत्रालय ने दी है। इसी दौरान ड्रोन हमले करने वाले हौथीयों की जापान ने आलोचना की है। सौदी के यात्री हवाई अड्डों पर ड्रोन हमले करने वाले हौथी के विद्रोहियों का समर्थन करना संभव नहीं है, ऐसा बयान जापान के रक्षामंत्री मोतेगी ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.