सुदान में लष्करी बगावत के खिलाफ आंदोलन भड़का – आठ की मृत्यु, २०० से अधिक घायल

Sudan-anti-coup-protests-1खार्तुम – सुदान में लष्करी बगावत के खिलाफ शुरू हुए आंदोलन पर लष्कर ने की कार्रवाई में ८ लोगों की जानें गईं हैं। इनमें एक १३ साल की बच्ची का समावेश होकर, लष्कर प्रदर्शनकारियों को चुन-चुन कर गोलियाँ मार रहा है, ऐसा आरोप लोकतंत्रवादी गुटों ने किया। इस कार्रवाई की पृष्ठभूमि पर सुदान के लष्कर ने स॔मिश्र सरकार का अर्थात लष्कर और राजनीतिक पार्टियों का सहभाग होनेवाली सरकार का प्रस्ताव रखा है।

पिछले महीने में सुदान के लष्कर ने बगावत करके सत्ता हथियाई थी। सुदान में पिछले दो सालों में दो बार सत्ताधारी हुकूमत का तख्ता पलटा है। अक्तूबर महीने में हुई बगावत में, लष्कर के प्रमुख जनरल अब्देल फताह बुर्‍हान ने प्रधानमंत्री समेत वरिष्ठ मंत्रियों को गिरफ़्तार किया था। उसके बाद इमरजेंसी का ऐलान करके राजनीतिक हस्तांतरण की प्रक्रिया आगे ले जाने का आश्वासन दिया था।

Sudan-anti-coup-protests-2लेकिन इस आश्वासन की पूर्ति न होने के कारण लोकतंत्रवादी गुटों ने आंदोलन अधिक तीव्र किया है। राजधानी खार्तूम समेत नज़दीकी शहरों में व्यापक प्रदर्शन जारी होकर, उसने हिंसक मोड़ लेने की बात सामने आई है। प्रदर्शनों में हिंसाचार को रोकने के लिए लष्कर ने कार्रवाई शुरू की है। इस कार्रवाई में ८ लोगों की जानें गईं होकर, २०० से अधिक लोग घायल हुए हैं। यह मृत्यु लष्कर ने की हुई गोलीबारी में हुई, ऐसा दावा आंदोलनकारियों ने किया। लेकिन लष्कर ने, हमने केवल रबर बुलेट्स और टियर गैस का इस्तेमाल किया है, ऐसा कहकर इसकी ज़िम्मेदारी को नकारा है।

दो साल पहले सुदान के तत्कालीन तानाशाह ओमर अल बशिर की सत्ता का तख्ता पलट दिया गया था। उसके बाद सुदान के बागडोर लष्कर और राजनीतिक गुटों का समावेश होनेवाली संयुक्त अस्थाई सरकार को सौंपी गई थी। लेकिन बगावत के बाद यह बागडोर पूरी तरह लष्कर के हाथ में गई है। इससे पश्चिमी देशों समेत अफ्रीकी देश भी नाराज़ होकर सुदान के विरोध में आक्रामक कदम उठाने का की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.