रशिया की ‘एस-३००’ ने इस्रायली विमानों पर हमला किया था

जेरूसलम – रशिया और इस्रायल के संबंधों में काफी तनाव बना है। इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमले रोकने के लिए रशिया ने ‘एस-३००’ का इस्तेमाल किया था, ऐसी कबूली इस्रायल ने दी हैं। कुछ ही दिन पहले सीरियन माध्यमों में इससे संबंधित खबर प्रसिद्ध हुई थी। लेकिन, इस्रायल की सरकार ने इसकी कबूली देने से रशिया के साथ जारी मतभेद बढ़ते दिख रहे हैं।

‘एस-३००'सीरिया में हवाई हमलें इस्रायल रोक दें, ऐसा आवाहन रशिया ने कुछ दिन पहले किया था। इस्रायल ने सीरिया के ‘अल हमिदिया’ नामक रशियन सैन्य अड्डे के करीब हवाई हमला करने के बाद रशिया की यह प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी। रशिया ने इस्रायल के सीरिया में जारी हमलों को गैर-ज़िम्मेदार बताया था। पिछले महीने में भी रशिया ने इस्रायल की सीरिया में कार्रवाई की कड़ी आलोचना की थी। इसी दौरान रशिया ने इस्रायली लड़ाकू विमानों के विरोध में हवाई सुरक्षा यंत्रणा शुरू करने की खबरें प्राप्त हुई थीं।

सीरिया में रशिया के पैंटसीर और एस-३०० नामक दो हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात हैं। इनमें से पैंटसीर की कमांड सीरियन सेना के हाथों में है और एस-३०० का पूरा नियंत्रण सीरिया में तैनात रशियन सेना के पास है। इस वजह से इस्रायली लड़ाकू विमानों पर सीधे रशिया ने ही मिसाइल दागे थे, यह स्पष्ट हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.