अमरीका और मित्र देशों ने लगाए प्रतिबंधों को रशिया प्रत्युत्तर देगा – राष्ट्राध्यक्ष पुतिन द्वारा अध्यादेश जारी

मॉस्को – अमरीका और मित्रदेशों द्वारा लगाए गए सख्त प्रतिबंधों को प्रत्युत्तर देने की तैयारी रशिया ने शुरू की है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने एक अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए होकर, उसके ज़रिए महत्त्वपूर्ण और संवेदनशील रशियन उत्पादों की निर्यात पर रोक लगाई जानेवाली है। रशिया के विदेश विभाग ने भी संभाव्य प्रतिबंधों के संकेत दिए होकर, पश्चिमी देशों के अहम क्षेत्रों को झटका देनेवाली कार्रवाई करेंगे, ऐसा डटकर कहा है।

युक्रेन पर किए हमले के मुद्दे पर पश्चिमी देशों ने रशिया के ईंधन क्षेत्र समेत सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगाए हैं। रशिया पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण अर्थव्यवस्था भारी संकट में होकर, ‘सोवियत रशिया’ के विघटन के बाद का यह सबसे बड़ा आर्थिक संकट होने का दावा किया जाता है। रशिया ने हालांकि इन प्रतिबंधों की तीव्रता कम करने के लिए कदम उठाए हैं, फिर भी अभी तक उसे अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। इस पृष्ठभूमि पर, रशिया ने अब पश्चिमी देशों को आर्थिक स्तर पर झटका देने की तैयारी शुरू की है।

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने मंगलवार रात को एक विशेष अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए हैं। उसमें, रशिया में निर्माण होनेवाले महत्त्वपूर्ण और संवेदनशील उत्पादों के निर्यात पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं। इसमें कच्चा माल तथा जीवनावश्यक वस्तुओं का समावेश हो सकता है, ऐसा सूत्रों ने बताया है। अगले दो दिनों में रशिया द्वारा, निर्यात पर रोक लगाई हुईं वस्तुओं की सूची घोषित की जाएगी, ऐसा भी सूत्रों ने स्पष्ट किया।

रशिया के विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी दिमित्रि बिरीशेव्हस्की ने रशिया द्वारा की जा रही संभाव्य कार्रवाई की पुष्टि की है। ‘रशिया पूरी तरह सोचकर संवेदनशील क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाएगा और उस पर फौरन अमल करेगा। यह कार्रवाई पश्चिमी देशों को झटका देनेवाली होगी’, ऐसी चेतावनी  बिरीशेव्हस्की ने दी।

अनाज तथा पैलेडियम, निकेल, अ‍ॅल्युमिनिअम इन धातुओं के उत्पादन में रशिया यह अग्रसर देश माना जाता है। इन सब के दाम पहले से ही रिकॉर्ड स्तर पर होकर, रशिया ने अगर इन चीज़ों की निर्यात रोक दी, तो जागतिक स्तर पर महँगाई भड़क सकती है। उसका असर जागतिक अर्थव्यवस्था के विकास पर भी हो सकता है, ऐसा दावा विश्लेषकों द्वारा इससे पहले ही किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.