जॉर्जिया से अलग हुए हुए अब्खाझिया में रशिया बनाएगी स्थायी नौसैनिक अड्डा – समझौते पर हस्ताक्षर होने का अब्खाझिया के प्रमुख अस्लान बझानिआ का दावा

मास्को/अब्खाझिया – ‘ब्लैक सी’ क्षेत्र के पड़ोसी देश जॉर्जिया से अलग हुए अब्खाझिया में रशिया अपने स्थायि नौसैनिक अड्डे का निर्माण कर रही हैं। इससे संबंधित समझौते पर हाल ही में हस्ताक्षर होने की जानकारी अब्खाझिया के प्रमुख अस्लान बझानिआ ने प्रदान की। बझानिआ ने कुछ दिन पहले ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करके यूक्रेन युद्ध के लिए समर्थन घोषित किया था।

रशिया ने वर्ष २००८ में जॉर्जिया पर हमला किया था। इस हमले के बाद डॉर्जिया से अब्खाझिया और साउथ ऑसेटिया यह प्रांत आज़ाद हुए थे। रशिया ने इन प्रांतों को स्वतंत्र देश के तौर पर स्वीकृति प्रदान की थी। इसके बाद रशिया-यूक्रेन युद्ध की चिंगारी भड़की और रशिया फिर से जॉर्जिया पर हमला करेगी, ऐसा ड़र जताया जा रहा था। जॉर्जिया के कुछ नागरिक यूक्रेन के पक्ष में युद्ध में उतरे हैं और ‘फॉरेन लिजन’ का हिस्सा हैं। जॉर्जिया की जनता ने मोर्चा निकालकर एवं अन्य कई तरीकों से यूक्रेन का समर्थन किया था।

लेकिन, कुछ दिन पहले जॉर्जिया की हुकूमत ने अमरिकी प्रशासन का हिस्सा होने वाली यंत्रणा जॉर्जिया में ‘कलर रिवोल्युशन’ करवाने की कोशिश में लगी होने का सनसनीखेज आरोप लगाया था। अमरीका के विदेश विभाग का हिस्सा होने वाले ‘यूएस एड’ ने जॉर्जिया में सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश में लगे गुटों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का आरोप जॉर्जिया की सरकार ने लगाया था। इसके बाद रशिया ने अब्खाझिया में नौसैनिक अड्डे का निर्माण करने के लिए समझौता करने का वृत्त सामने आना ध्यान आकर्षित करता है।

रशिया के इस समझौते के पीछे यूक्रेन के क्रिमिया पर हो रहे बड़े हमलों की भी वजह होने का दावा कुछ विश्लेषकों ने किया हैं। क्रिमिया के अड्डों पर एवं युद्धपोतों पर हुए हमलों के बाद रशिया ने अपने युद्धपोतों को अब्खाझिया के करीब रखा होने की बात कही जा रही है। रशिया ब्लैक सी में नए नौसैनिक अड्डे का निर्माण करके अपनी क्षमता अधिक बढ़ाने की कोशिश में होने की बात भी कही जा रही है।

रशिया और अब्खाझिया के बीच हुए नए समझौते पर जॉर्जिया की सरकार ने आलोचना की है और यह सार्वभूमता का उल्लंघन होने का इशारा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.