रशिया ने खार्किव में किए मिसाइल हमले में ५० से अधिक की मौत – पिछले २४ घंटे में रशिया ने ६० से भी अधिक हवाई हमले करने का यूक्रेन ने किया दावा

मास्को/किव – बीते कुछ हफ्तों में मिसाइल और ड्रोन हमलों केसाथ ही ‘स्पेशल ऑपरेशन्स’ के ज़रिये यूक्रेन ने रशिया को एक के बाद एक झटके दिए थे। रशिया ने इसपर बुधवार और गुरुवार को यूक्रेन पर प्रखर हमले करके करारा जवाब दिया। बुधवार को रशिया ने यूक्रेन के विभन्न हिस्सों पर ६० से अधिक ड्रोन और मिसाइल हमले किए। इस बीच गुरुवार को खार्किव के कुपिआन्स्क के करीब किए मिसाइल हमले में कम से कम ५१ लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आयी है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की यूरोप दौरे पर हैं और इसी बीच रशिया ने इन हमलों को अंजाम देकर यूक्रेन को बड़ा झटका दिया है।

बुधवार को रशिया ने यूक्रेन के कई शहर और प्रांतों को हवाई हमलों से लक्ष्य किया। इनमें झैपोरिझिआ, खेर्सन, डोनेत्स्क, खार्किव, किरोवोग्राड, सुमी, डिनिप्रिपेट्रोवस्क और पोल्टावा का समावेश है। इन प्रांतों में स्थित सैन्य ठिकानों के साथ बुनियादी सुविधाओं पर बड़े हमले किए किए। इसमें लड़ाकू विमान से मिसाइल दागने के साथ ड्रोन का भी प्रयोग हुआ। यूक्रेनी यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार रशिया ने ६० से अधिक हवाई हमले किए। रशियन रक्षा विभाग ने इसकी पुष्टि की और निर्धारिहत उद्देश्य प्राप्त करने का बयान किया है।

गुरुवार को खार्किव प्रांत पर किया मिसाइल हमला यूक्रेन को दहलाने वाला साबित हुआ। खार्किव प्रांत के कुपिआन्स्क शहर के करीबी होर्झा में दोपहर करीबन १ बजे मिसाइल हमला हुआ। इससे करीबन ५१ लोगों के मारे जाने की जानकारी है। रशिया ने इस हमले के लिए इस्कंदर मिसाइल दागने की जानकारी सामने आयी है। पिछले महीने से रशिया ने यूक्रेन के शहर पर किया यह सबसे भीषण हमला है।

रशिया के इस नए मिसाइल हमले ने यूक्रेन की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं की नाकामी फिर से सामने आयी है। यूक्रेन ने राजधानी किव्ह के साथ कुछ अहम शहरों के लिए बड़ी संख्या में विदेशी हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात की है। यह यंत्रणा रशियन मिसाइल और ड्रोन हमले सफलता के साथ नाकाम कर रही हैं, ऐसे दावे यूक्रेन लगातार करता रहा हैं। साथ ही दूसरी ओर रशिया ने लगातार किए हमलों की वजह से हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं की क्षमता कमज़ोर पड़ी होने की बात कही जा रही थी। गुरुवार का हमला इसकी पुष्टि करता है।

पिछले महीने में भी रशिया ने राजधानी किव के साथ अन्य शहरों पर किए मिसाइल हमलों में यूक्रेन में मौजूद हथियारों के कारखाने एवं ‘इंटेलिजन्स सेंटर’ को लक्ष्य किया गया था, ऐसी जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की थी। यह हमला राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की अमरीका के दौरे पर थे तब किया गया था। और अब हुआ हमला झेलेन्स्की के यूक्रेन दौरे पर होते हुए किया गया है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष विदेशी नेताओं के सामने यूक्रेन के ‘कामयाब’ प्रदर्शन का चित्र खड़ा कर रहे थे, तभी यूक्रेन की यंत्रणां को दहलाने वाले हमले करके रशिया ने अपने इरादे स्पष्ट किए हैं, यह विश्लेषकों का कहना हैं।

इस बीच, खार्किव में कुपिआन्स्क के करीब रशिया और यूक्रेन के रक्षाबलों का प्रखर संघर्ष हुआ। इस जंग में यूक्रेन के डेढ़ सौ से भी अधिक सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.