सीरियन कुर्द नेताओं की रशिया यात्रा पर तुर्की गुस्साया

अंकारा – रशिया और तुर्की के बीच मतभेद लगातार बढ़ने की बात फिरसे स्पष्ट हुई है। रशिया ने सीरिया के कुर्द नेताओं को आमंत्रित करके उनके साथ किए गए सहयोग पर तुर्की ने बड़ा गुस्सा व्यक्त किया है। तुर्की के साथ किए गए समझौते का रशिया पालन करे, यह बात भी नाराज़ तुर्की ने कही है। तभी, रशिया ने सीरियन कुर्दों के साथ जारी सहयोग का समर्थन किया है। इससे पहले से ही सीरिया और लीबिया के संघर्ष में रशिया और तुर्की एक दूसरे के विरोधी गुटों का समर्थन करते रहे हैं।

kurd-lavrov-meetरशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैवरोव ने सोमवार के दिन सीरियन डेमोक्रैटिक कौन्सिल (वायपीजी) नामक सीरियन कुर्द संगठन के नेताओं से भेंट की। इस बैठक में रशिया समर्थक सीरियन गुट ‘पॉप्युलर विल पार्टी’ (पीडब्ल्यूपी) के नेता भी मौजूद थे। सीरिया के भविष्य की सरकार में कुर्दों को स्थान प्राप्त हो, इस मुद्दे पर यह बैठक होने का ऐलान रशिया ने किया। इस दौरान रशियन विदेशमंत्री लैवरोव ने सीरिया के सभी सियासी दलों के समावेश की सरकार स्थापित करने का वादा किया। इसी बीच रशियन विदेशमंत्री ने सीरियन कुर्द नेताओं के साथ समझौता करने की जानकारी भी सामने आ रही है।

सोमवार के दिन तुर्की के उप-विदेशमंत्री सेदात ओनल अपने शिष्टमंडल के साथ रशियन विदेशमंत्री से भेंट करने की तैयारी में थे। लेकिन, उनसे पहले ही रशिया ने कुर्दों से भेंट करके सहयोग करने से राजनीतिक स्तर पर तुर्की को बड़ा झटका दिया है, ऐसा कहा जा रहा है। इससे गुस्सा हुए तुर्की ने रशिया के सामने अपनी नाराज़गी व्यक्त की है। साथ ही तुर्की के साथ किए गए सहयोग से संबंधित समझौते का रशिया पालन करे, यह कहकर तुर्की ने रशिया को अस्ताना समझौते की याद दिलाई है। तुर्की ने आतंकी घोषित किए कुर्द संगठनों के नेताओं से रशिया ने भेंट करने पर तुर्की के विदेश मंत्रालय ने आलोचना की है।

रशिया ने सीरियन कुर्दों के साथ स्थापित किया हुआ सहयोग नया नहीं है बल्कि सालभर पहले रशिया ने सीरियन कुर्दों के साथ लष्करी सहयोग के लिए समझौता किया था। सीरिया की ‘आयएस’ और उससे संबंधित आतंकी संगठनों के खिलाफ़ संघर्ष करने के लिए रशिया की मध्यस्थता से सीरिया की अस्साद हुकूमत और कुर्दों के बीच बातचीत हुई थी। रशिया और सीरियन कुर्दों के बीच हुए इस सहयोग पर तुर्की ने उस समय भी आपत्ति जताई थी। तुर्की में हमले कर रहे ‘पीकेके’ नामक कुर्दों की संगठन को तुर्की ने आतंकी घोषित किया है। तभी ‘पीकेके’ से संबंधित सीरिया की ‘वायपीजी’ और इराक की ‘केडीपी’ संगठनों को भी तुर्की ने आतंकी घोषित किया। सीरिया के आतंकवाद विरोधी संघर्ष में अमरीका ने वहां पर कुर्द संगठनों से सहयोग प्राप्त करने के बाद तुर्की ने अमरीका को धमकाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.