रशिया ने यूक्रेन पर ४० से अधिक मिसाइल और ड्रोन से किया जोरदार हमला – पोलैण्ड ने सरहद पर भेजे ‘एफ-१६’

मास्को/किव – रशिया ने बुधवार सुबह यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन हमले पर जोरदार हमला किया। इस हमले में कुल ४४ मिसाइलों सहित २० आत्मघाती ड्रोन से हमला किया। इसमें यूक्रेन की सेना को हथियारों की आपूर्ति कर रहे कारखाने एवं ड्रोन सेंटर को लक्ष्य करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। रशिया ने दागे ४४ में से २९ मिसाइल मार गिराने का दावा यूक्रेन ने किया है। रशिया के मिसाइल यूक्रेन की पश्चिमी सीमा से टकराए। इस वजह से पड़ोसी देश पोलैण्ड ने अपने लड़ाकू ‘एफ-१६’ विमान रवाना करने की जानकारी सामने आयी है।

बुरशिया ने यूक्रेन पर ४० से अधिक मिसाइल और ड्रोन से किया जोरदार हमला - पोलैण्ड ने सरहद पर भेजे ‘एफ-१६’धवार सुबह से शुरू किए मिसाइल और ड्रोन हमलों में राजधानी किव सहित खार्किव, माइकोलेव्ह, डिनिप्रिपेट्रवस्क, टर्नोपिल, इव्हानो-फैंकिव्हस्क और लिव्ह इन प्रांतों को लक्ष्य किया गया। हमले के लिए रशिया ने ११ ‘टीयू-९५ एमएस स्ट्रैटेजिक बॉम्बर’ और ६ ‘टीयू-२२एम३’ विमानों का इस्तेमाल करने की बात कही जा रही है। माइकोलेव्ह में यूक्रेन की नौसेना का ‘मरिन ड्रोन प्लैट’ नष्ट करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की।रशिया ने यूक्रेन पर ४० से अधिक मिसाइल और ड्रोन से किया जोरदार हमला - पोलैण्ड ने सरहद पर भेजे ‘एफ-१६’ इसके अलावा कोस्टल मिसाइल सिस्टिम्स, रॉकेटस्‌ और विस्फोटक बना रहे उपक्रमों पर भी हमले करने की जानकारी रक्षा विभाग ने साझा की। राजधानी किव पर हुए हमलों की वजह से कई इलाकों की बिजली खंड़ित होने की जानकारी स्थानीय प्रशासन ने साझा की।

यूक्रेन पर हुआ यह हमला युद्ध शुरू होने के बाद किए सबसे बड़े हमलों में से एक बताया जा रहा है। इस हमले के दौरान दागे मिसाइल और ड्रोन में से ७० प्रतिशत ‘एरिअल टार्गेटस्‌’ मार गिराने का दावा यूक्रेन ने किया है। इससे पहले यूक्रेन यही रशिया के सभी हमलावर ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने का दावा करता था। लेकिन, पिछले कुछ महिनों से इसकी मात्रा लगातार कम होती दिख रही है। रशिया ने यूक्रेन पर ४० से अधिक मिसाइल और ड्रोन से किया जोरदार हमला - पोलैण्ड ने सरहद पर भेजे ‘एफ-१६’पश्चिमी देशों ने प्रदान किए मिसाइल और ‘डिफेन्स सिस्टिम्स’ का भंड़ार खत्म होने की कगार पर है और इसी कारण से यह स्थिति उभरी होने की बात समझी जा रही है।

बुधवार को किए मिसाइल और ड्रोन हमलों के अलावा पूर्व यूक्रेन के मोर्चे पर भी यूक्रेन की सेना को बड़ा नुकसान पहुंचने का दावा रशिया ने किया। पिछले २४ घंटे में यूक्रेन ने हजारों सैनिक खोने की जानकारी भी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की है। डोनेत्स्क प्रांत में रशियन सेना आगे बढ़ने का दावा भी किया गया है। साथ ही ऐलेकस्विहका में यूक्रेन का लड़ाकू विमान मार गिराने की जानकारी रशियन यंत्रणा ने साझा की है। यूक्रेन ने पिछले कुछ हफ्ते में क्रिमिया और बेलगोरोरोद प्रांत सहित ईंधन प्रकल्प एवं रक्षा अड्डों पर हमले किए थे। रशिया ने यूक्रेन पर ४० से अधिक मिसाइल और ड्रोन से किया जोरदार हमला - पोलैण्ड ने सरहद पर भेजे ‘एफ-१६’बुधवार का हमला इसका प्रत्युत्तर होने के दावे रशियन माध्यम और सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं।

कुछ दिन पहले ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने आगे के समय में यूक्रेन विरोधी हमलों की तीव्रता बढ़ेगी, यह ऐलान किया था। रशिया के वरिष्ठ सांसदों ने भी नए अभियान की तैयारी शुरू होने का बयान किया था। रशिया ने पिछले कुछ महीनों में मिसाइल और ड्रोन उत्पादन की मात्रा काफी बढ़ाने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने बुधवार को किए हमलें ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.