यूक्रेन ने क्रिमिया के शिपयार्ड पर किए मिसाइल हमले में रशियन युद्धपोत डूबा – पिछले दो महीनों में क्रिमिया में हुआ यह पांचवा बड़ा हमला था

किव/मास्को – शनिवार के दिन यूक्रेन ने रशियन नौसेना के क्रिमिया स्थित आधुनिक शिपयार्ड पर बड़ा मिसाइल हमला किया। इस हमले में रशिया का ‘एस्कॉल्ड’ नामक युद्धपोत डूबा है और साथ ही शिपयार्ड का भी भारी नुकसान होने की जानकारी सामने आयी है। पिछले महीने से यूक्रेन ने क्रिमिया पर किया यह सबसे बड़ा मिसाइल हैं। कर्च शहर में स्थित रशियन नौसेना के शिपयार्ड पर यह हमला हुआ। क्रिमिया में रशियन रक्षा ठिकाने को लक्ष्य करने की यह पांचवी घटना हैं। इससे पहले सितंबर महीने में यूक्रेन के क्रिमिया स्थित सेवैस्टोपोल के शिपयार्ड पर हमला करके दो युद्धपोतों को नुकसान पहुंचाया था।

यूक्रेन ने क्रिमिया के शिपयार्ड पर किए मिसाइल हमले में रशियन युद्धपोत डूबा - पिछले दो महीनों में क्रिमिया में हुआ यह पांचवा बड़ा हमला थाहाल ही के दिनों में पश्चिमी देशों से यूक्रेन को प्राप्त हो रही रक्षा सहायता की गति और मात्रा कम होती देखी गई है। साथ ही यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ लगभग खत्म होने की बात भी देखी गई हैं। इसी बीच रशिया के हमलों में बीई बुटोमा शिपयार्ड के रक्षा बलों को भारी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। इससे यूक्रेन के सियासी नेतृत्व एवं सेना के दायरे में भी बेचैनी है। रशिया पर बढ़ रहे हमले और मिसाइल हमले यही बेचैनी दर्शाते हैं, ऐसे दावे विश्लेषकों ने किए हैं।

शनिवार की शाम यूक्रेन के सुरक्षाबलों ने क्रीमिया के कर्च शहर में ‘बीई बुटोमा शिपयार्ड’ पर मिसाइल हमला किया। इस हमले में कुल १५ क्रूज मिसाइलें दागी गई। फ्रान्स ने मुहैया किए ‘स्काल्प’ मिसाइलों के साथ ‘स्टॉर्म शैडो’ और ‘नेपच्यून’ मिसाइल का इस हमले में प्रयोग करने का दावा किया जा रहा है। यूक्रेन के लड़ाकू विमानों ने यह मिसाइल दागने की जानकारी यूक्रेन की वायू सेना दे रही है।

यूक्रेन ने क्रिमिया के शिपयार्ड पर किए मिसाइल हमले में रशियन युद्धपोत डूबा - पिछले दो महीनों में क्रिमिया में हुआ यह पांचवा बड़ा हमला था‘बीई बुटोमा शिपयार्ड’ रशियन नौसेना के आधुनिक शिपयार्ड में से एक है और वहां विध्वंसक और युद्धपोतों का निर्माण होता है। हमले के समय इस शिपयार्ड में तीन युद्धपोत होने की बात कही जा रही है। इनमें ‘एस्कॉल्ड’, ‘अमूर’ और ‘साइक्लॉन’ का समावेश था। इनमें से ‘एस्कॉल्ड’ युद्धपोत मिसाइलों से लैस थी और अन्य दो का निर्माण कार्य शुरू था, ऐसा कहा जा रहा है। इस हमले के बीच में ‘एस्कॉल्ड’ युद्धपोत डूबा है और अन्य युद्धपोतों को भी नुकसान पहुंचने का दावा सुत्रों ने किया है। रशियन युद्धपोत पर मिसाइल हमला होने की वजह से बड़ी आग भड़कने के फोटो सोशल मीडिया एवं माध्यमों में प्रसिद्ध हुए हैं।

क्रिमिया में रशियन नौसेना के शिपयार्ड पर हुआ हमला रशियन नौसेना के साथ राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के लिए भी बड़ा झटका होने का दावा यूक्रेन के साथ पश्चिमी माध्यमों ने किया है। क्रिमिया का नौसैनिक अड्डा रशिया के ‘ब्लैक सी फ्लीट’ का हिस्सा हैं और यह रशियन नौसेना के शीर्ष बेड़े के तौर पर जाना जाता है। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने बार बार बड़े गर्व के साथ इसका ज़िक्र किया और कई बार इसके दौरे भी किए हैं। इसकी सुरक्षा के लिए भारी तैनाती होने के बावजूद यूक्रेन के हमलों की तीव्रता बढ़ना ध्यान आकर्षित करता है।

यूक्रेन ने क्रिमिया के शिपयार्ड पर किए मिसाइल हमले में रशियन युद्धपोत डूबा - पिछले दो महीनों में क्रिमिया में हुआ यह पांचवा बड़ा हमला थायूक्रेन ने अगस्त एवं सितंबर महीने में जोरदार हमले करने के साथ ‘स्पेशल ऑपरेशन’ और मिसाइळ हमले करने पर जोर दिया था। इसमें क्रिमिया प्रांत को भारी मात्रा में लक्ष्य किया गया। सितंबर महीने में दस दिनों के भीतर सेवैस्टोपोल शहर के बंदरगाह और शिपयार्ड के साथ ‘ब्लैक सी फ्लीट’ के मुख्यालय पर मिसाइल हमले किए गए हैं। इसके बाद क्रिमिया और करीबी प्रांतों पर भी लगातार ड्रोन हमले किए गए थे।

क्रिमिया में बढ़ रहे हमले रशियन सुरक्षा बल एवं अन्य यंत्रणाओं की चिंता बढ़ा रहे हैं। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं ने क्रिमिया पर जारी हमलों को लेकर लगातार सख्त इशारें दिए हैं। क्रिमिया पर बड़ा हमला करना या कब्ज़ा पाने की कोशिस करना परमाणु हमले की वजह बन सकता है, ऐसी धमकी भी दी गई थी। इसके बावजूद पिछले कुछ महीनों मे क्रिमिया प्रांत को ही भारी मात्रा में हमलों से लक्ष्य किया जा रहा है। रशिया के अंदरुनि दायरे में इन हमलों पर गुस्सा व्यक्त किया जा रहा हैं और मिलिटरी ब्लॉगर्स भी नाराज़गी जताते दिखाई दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.