७ अक्टूबर के हमले की वजह बताकर इस्रायल को गाजा में अमानवी कार्रवाई करने का परवाना नहीं मिलेगा – अमेरिकी विदेश मंत्री की आलोचना

जेरूसलम – इस्रायल की सेना ने गाजा पट्टी में शुरू की हुई सैन्य कार्रवाई पर अमेरिका की बायडेन प्रशासन ने कड़ी आलोचना की है। ‘७ अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल में घुसकर किए भीषण हमले का समर्थन नहीं हो सकता। इसके लिए हमास पर कार्रवाई करना आवश्यक है। लेकिन, इस लिए इस्रायल को ७ अक्टूबर के हमले का बदला लेने के लिए गाजापट्टी में अमानुष कार्रवाई करने का परवाना नहीं मिला है’, ऐसी आलोचना अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने की। गाजा में शुरू इस्रायल की कार्रवाई की वजह से इस क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है, ऐसी चेतावनी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने दी।

सौदी अरब, इजिप्ट का दौरा करके अमेरिकी विदेश मंत्री ने बुधवार को इस्रायल का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष आयसैक हर्जोग और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात की। ७ अक्टूबर के हमले की वजह बताकर इस्रायल को गाजा में अमानवी कार्रवाई करने का परवाना नहीं मिलेगा - अमेरिकी विदेश मंत्री की आलोचनागाजा की सैन्य कार्रवाई के लिए अमेरिका इस्रायल के पीछे खड़ी होने का बयान ब्लिंकन ने किया। इसके बाद जेरूसलम में अमेरिकी दूतावास में आयोजित वार्तापरिषद में बोलते समय उन्होंने गाजा में शुरू इस्रायल की सैन्य कार्रवाई की आलोचना की।

‘हमास ने इस्रायल पर किए हमले में अपनी अमानुषता का किया प्रदर्शन पुरी दुनिया ने देखा। इसके बाद पिछले चार महीनों से हमास अगवा नागरिकों पर अमानुष कार्रवाई कर रही है। लेकिन, इससे इस्रायल को गाजा में अमानुषता का प्रदर्शन करने का परवाना मिला है, यह मतलब नहीं होता’, ऐसी आलोचना अमेरिकी विदेश मंत्री ने की। हमास पर हमले करते समय इस्रायल गाजा के पैलेस्टिनियों का विचार करें, ऐसा ब्लिंकन ने कहा। इस्रायल ने गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई रोककर पैलेस्टिनियों को सहायता करना सुलभ करें, ऐसा आवाहन अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.