बेल्जियम समेत नॉर्थ सी के क्षेत्र में नाटो का ‘न्यूक्लिअर एक्सरसाईज’ शुरू

ब्रुसेल्स –  रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हमलों पर दिए इशारें और यूरोप के करीबी अड्डों पर बढ़ाई परमाणु तैनाती की पृष्ठभूमि पर नाटो ने व्यापक ‘न्यूक्लिअर एक्सरसाईज’ का आयोजन किया है। यूरोप के बेल्जियम समेत ‘नॉर्थ सी’ के क्षेत्र में सोमवार से ‘स्टेडफास्ट नून २२’ नामक अभ्यास की शुरूआत हुई। इस युद्धाभ्यास में अमरीका और ब्रिटेन समेत नाटो के १४ देश शामिल हुए हैं।

‘न्यूक्लिअर एक्सरसाईज’रशिया ने यूक्रेन में शुरू किए सैन्य अभियान की पृष्ठभूमि पर अमरीका समेत नाटो ने यूक्रेन को भारी मात्रा में रक्षा सहायता प्रदान की हैं। साथ ही यूरोप में अपनी तैनाती एवं रक्षा तैयारी भी भारी मात्रा में बढ़ाने की गतिविधियाँ शुरू की हैं। इनमें फिनलैण्ड और स्वीडन जैसें देशों को नाटो का हिस्सा बनाकर इस क्षेत्र में नई मिसाइल यंत्रणा एवं लड़ाकू विमानों की तैनाती करने की भी योजना हैं। इस योजना का रशिया ने बड़ी तीव्रता से विरोध किया है। नाटो की इन गतिविधियों पर प्रत्युत्तर देने के लिए रशिया ने यूरोप के करीबी ठिकानों पर परमाणु तैनाती शुरू की है।

पिछले हफ्ते रशिया ने नॉर्वे के करीबी अड्डे पर ‘स्ट्रैटेजिक बॉम्बर्स’ तैनाती करने का वृत्त प्रसिद्ध हुआ ता। इस पृष्ठभूमि पर नाटो का नया ‘न्युक्लिअर एक्सरसाईज’ ध्यान आकर्िषत कर रहा हैं। इस युद्धाभ्यास में ६० लड़ाकू विमान शामिल होंगे और इनमें अमरीका के ‘बी ५२ बॉम्बर’ विमानों का समावेश हैं। नाटो के परमाणु युद्धाभ्यास की वजह से यूरोप का तनाव अधिक बिगड़ सकता हैं, ऐसी चेतावनी रशिया ने पहले ही दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.