ज़ौपोरेज़िया प्रांत में हुए मिसाइल हमले में २५ की मौत – रशिया और यूक्रेन ने लगाए एक-दूसरे पर आरोप

किव/मास्को – ज़ौपोरेज़िया प्रांत में मानवीय दल पर हुए मिसाइल हमले में २५ लोग मारे गए और ५० से  अधिक घायल हुए हैं। इस हमले को लेकर रशिया और यूक्रेन एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। रशियन अधिकारी व्लादिमीर रोगोव ने यूक्रेन के हमले में इनकी मौत होने का दावा किया। इसी बीच यूक्रेन ने रशिया के मिसाइल हमले में आम नागरिकों के मारे जाने का आरोप लगाया।

यूक्रेन ने कब्ज़ा किए हुए ज़ौपोरेज़िया से कुछ नागरिक रशिया ने कब्जा किए हुए क्षेत्र में जाने की कोशिश कर रहे थे। तब यूक्रेन की सेना ने उन पर हमला किया और यह हमला हत्याकांड़ होने का आरोप रशियन अधिकारी ने लगाया। हमला हुए क्षेत्र में विस्फोट के १५ आवाज़ें सुनाई दीं, यह भी रशियन अधिकारी ने कहा। यूक्रेन उन्हीं के क्षेत्र में आम नागरिकों पर हमले कर रहा है, इस पर भी रशियन यंत्रणा ने ध्यान आकर्षित किया।

यूक्रेन ने ज़ौपोरेज़िया में रशिया ने हमला किया, यह आरोप लगाया। रशिया ने ‘एस-३००’ के मिसाइल दागकर यह हमला किया, ऐसा यूक्रेन के अधिकारी ने कहा। सड़क पर हुआ बड़ा गड्डा यह मिसाइल हमला  होने के सबुत दे रहा हैं, यहदावा भी उन्होंने किया। यूक्रेन के अधिकारियों ने जली हुई गाड़ियां और शवों के फोटो भी जारी किए हैं। ज़ौपोरेज़िया शहर के कुछ नागरिक अपने रिश्तेदारों से मिलने जा रहे थे, तभी आतंकी देश रशिया ने हमला किया, ऐसी आलोचना यूक्रेन की यंत्रणाओं ने की।

इससे पहल ज़ौपोरेज़िया के परमाणु प्रकल्प में हुए हमले के मुद्दे पर भी रशिया और यूक्रेन ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए थे। परमाणु प्रकल्प पर हुए हमलों के लिए यूक्रेन ने आत्मघाती ड्रोन इस्तेमाल किया, ऐसें दावे रशिया ने किए थे। लेकिन, इसके स्पष्ट स्बूत सामने ना आने से यह हमला कौन करता है, इसकी पुख्ता जानकारी सामने नहीं आ सकी। इस पृष्ठभूमि पर हुआ यह हमला ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.