सिरिया स्थित ईरान से जुड़े नशिले पदार्थों के ठिकानों पर जॉर्डन के हमले – कुख्यात सीरियन तस्कर मारा गया

अमान – अमरीका और इस्रायल के सीरिया पर हो रहे हमले अब तक ध्यान आकर्षित कर रहे थे। लेकिन, जॉर्डन ने सोमवार को सीरिया में किए हवाई हमलों ने विश्व का ध्यान खींचा है। जॉर्डन की वायु सेना ने सीरिया स्थित ईरान से जुड़े नशिले पदार्थों के कारखाने पर कार्रवाई की। डेरा शहर पर की हुई इस कार्रवाई में कुख्यात सीरियन तस्कर के मारे जाने का दावा मानव अधिकार संगठन कर रही है। जॉर्डन समेत अरब देशों ने सीरिया को अरब लीग में फिर से शामिल करने के बाद जॉर्डन ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।
सीरिया के दक्षिणी हिस्से के खारब अल-शाहेम शहर के इलाके में ईरान से जुड़े नशिले पदार्थों का कारखाना बना है। इस कारखाने से सीरिया और जॉर्डन के सरहदी क्षेत्र में भारी मात्रा में नशिले पदार्थों की तस्करी होती है। मरी अल-रमथान नामक ईरान से जुड़ा सीरियन तस्कर इस कारखाने का मालिक था। इस तस्करी के लिए लेबनान की आतंकवादी संगठन हिज़बुल्लाह से मरी को सहायता प्राप्त हो रही थी।
इस कारखाने में कैप्टागॉन नामक नशिले पदार्थ का निर्माण हो रहा था। इसकी तस्करी से सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद और उनके सहयोगियों को अरबों डॉलर्स प्राप्त हो रहे थे, यह आरोप पश्चिमी देशों ने लगाया था। सीरिया की हुकूमत ने यह आरोप ठुकराए थे। लेकिन, यह कारखाना और नशीले पदार्थों की यह तस्करी जॉर्डन की सुरक्षा यंत्रणा के लिए चुनौती बनी थी।
इस पृष्ठभूमि पर जॉर्डन की वायुसेना ने सोमवार को सीरिया के डेरा शहर स्थित इस कारखाने पर हमला किया। इसमें मरी और उसके कुछ परिवार जन भी मारे गए। जॉर्डन की यह कार्रवाई सीरिया स्थित ईरान से जुड़ी नशिले पदार्थों की तस्करी को झटका देने वाली होने का दावा किया जा रहा है। कुछ घंटे पहले ही अरब देशों ने सीरिया को अपनी संगठन की सदस्यता फिर से बहाल की थी। इसके कुछ ही घंटे बाद जॉर्डन ने इस कार्रवाई को अंजाम देने पर अंतरराष्ट्रीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.