रशिया ने यूक्रेन पर किए हमले में ‘हाइपरसोनिक किंजल’ सहित ५१ मिसाइलें दागे – पिछले दो हफ्तों में किया चौथा बड़ा हमला

मास्को/किव – सोमवार की सुबह रशिया ने यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन के जोरदार हमले किए। इन हमलों में कुल ५१ मिसाइलें और ८ आत्मघाती ड्रोन का प्रयोग किया गया। रशिया ने पिछले दो हफ्तों में यूक्रेन पर किया यह चौथा बड़ा हमाल है। इस हमले में भारी संख्या में लोगों के हताहत होने का वृत्त है और राजधानी किव सहित आठ प्रांतों में बड़े विस्फोट होने की जानकारी सामने आ रही है। रशिया ने दागे ५१ में से मात्र १८ मिसाइलों को मार गिराने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की है। यूक्रेन ने क्रिमिया और बेलगोरोद पर किए हमलों पर रशिया का यह प्रत्युत्तर होने का दावा रशियन माध्यमों ने किया है।

रशिया ने यूक्रेन पर किए हमले में ‘हाइपरसोनिक किंजल’ सहित ५१ मिसाइलें दागे - पिछले दो हफ्तों में किया चौथा बड़ा हमलारशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद ६८० से भी ज्यादा दिन बीते हैं और यूक्रेन हार की कगार पर होने के दावे किए जा रहे हैं। जून महीने में यूक्रेन ने सुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ पुरी तरह से नाकाम साबित हुआ है और पश्चिमी देशों ने प्रदान किए हथियारों का भंड़ार भी खत्म होने की कगार पर है। ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की पहल करने के बाद यूक्रेन की सेना को भारी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ा है और अगले साल यह मुहीम जारी रखने के लिए नई सैन्य भर्ती का ऐलान करना पड़ा है। ऐसे में रशिया ने कुछ दिन पहले ही डोनेत्स्क के मरिन्का शहर पर कब्ज़ा करके यूक्रेन को झटका दिया था।

रशिया ने यूक्रेन पर किए हमले में ‘हाइपरसोनिक किंजल’ सहित ५१ मिसाइलें दागे - पिछले दो हफ्तों में किया चौथा बड़ा हमलाइसके बाद अब राजधानी किव सहित अन्य प्रांतों पर बड़े मिसाइल और ड्रोन हमले करके रशिया ने अपने रक्षा सामर्थ्य की झलक दिखाई है। सोमवार की सुबह से किए गए इन हमलों में रशिया ने हाइपरसोनिक मिसाइलों के साथ बैलेस्टिक और एरोबैलेस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल करने की बात कह जा रही है। इनमें ‘हाइपरसोनिक किंजल’ सहित ‘एक्स-१०१’, ‘केएच-२२’, ‘केएच-३१ पी एण्टी राड़ार मिसाइल’ एवं ‘इस्कंदर-एम’ मिसाइल का प्रयोग किया गया।

रशिया ने यूक्रेन पर किए हमले में ‘हाइपरसोनिक किंजल’ सहित ५१ मिसाइलें दागे - पिछले दो हफ्तों में किया चौथा बड़ा हमलाइन मिसाइलों के साथ ही आठ आत्मघाती ड्रोन के भी हमले किए गए। राजधानी किव सहित लिव्ह, ओडेसा, खार्किव, ख्मेलनित्स्की, डोनेत्स्क, झैपोरिझिआ और डिनिप्रोपेट्रोवस्क प्रांत को भी लक्ष्य किया गया। इन हमलों में भारी मात्रा में जान का नुकसान होने की बात स्थानीय यंत्रणा ने साझा की है। कुछ इलाकों में बिजली सप्लाई बाधित होने की बात भी यूक्रेन के अधिकारियों ने दर्ज़ की है। यूक्रेन के सैन्य ठिकानों के साथ बुनियादी सुविधाओं को भी लक्ष्य करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की है।

कुछ दिन पहले ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यह ऐलान किया था कि, आगे के दिनों में यूक्रेन विरोधी हमलों की तीव्रता बढ़ेगी।रशिया ने यूक्रेन पर किए हमले में ‘हाइपरसोनिक किंजल’ सहित ५१ मिसाइलें दागे - पिछले दो हफ्तों में किया चौथा बड़ा हमला वहीं, रशिया के वरिष्ठ सांसद ने नए अभियान की तैयारी शुरू होने का बयान किया था। उससे पहले रशिया ने यूक्रेन के खिलाफ ‘विंटर ऑफेन्सिव’ शुरू करने के दावे पश्चिमी माध्यमों ने किए थे। रशिया ने पिछले कुछ महीनों से मिसाइल और ड्रोन का उत्पादन काफी बढ़ाने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने पिछले दो हफ्तों में किए बड़े मिसाइल हमलें ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

रशिया के इन हमलों के बीच यूक्रेन को हवाई सुरक्षा यंत्रणा एवं मिसाइलों की कमी महसूस होने का दावा यूक्रेन के रक्षा विभाग ने किया है। रशिया के इन प्रखर हमलों की जानकारी साझा करते हुए पश्चिमी देश यूक्रेन के लिए जल्द से जल्द हवाई सुरक्षा यंत्रणा और मिसाइलों की आपूर्ति करें, ऐसी मांग भी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.