यूक्रेन ने रशियन सीमा में किए हमले में २७ की मौत- बेलगोरोद के बाद किया गया दूसरा बड़ा हमला

मास्को/किव- यूक्रेन ने रशिया के कब्जे में होने वाले डोनेत्स्क पर जोरदार हमला किया। लंबी दूरी के तोप और रॉकेटस्‌ के ज़रियेकिए गए इस हमले में २७ लोग मारे गए हैं और २५ से अधिक घायल हुए हैं। पश्चिमी देशों की शस्त्र सहायता से यूक्रेन ने किया हमला नृशंस और घृणा करने योग्य आतंकवादी हमला होने की आलोचना रशिया ने की है।

रविवार के दिन यूक्रेन ने डोनेत्स्क शहर के ‘टेकस्टिलश्चिक’ उपनगर पर बड़ा हमला किया। इसके लिए लंबी दूरे के तोप एवं रॉकेटस्‌ का इस्तेमाल किया गया। प्रमुख रिहायशी इलाके के बाज़ार पर हुए इस हमले में २७ लोग मारे गए हैं और २५ से अधिक घायल होने की खबर है। पिछले महीने बेलगोरोद शहर पर किए गए हमले के बाद हुआ यह दूसरा बड़ा हमला है।

यूक्रेन ने रशियन सीमा में किए हमले में २७ की मौत- बेलगोरोद के बाद किया गया दूसरा बड़ा हमलाबेलगोरोद पर हुआ हमला रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन ने रशियन सीमा में किया दूसरा सबसे बड़ा हमला साबित हुआ था। उस हमले में २६ लोग मारे गए और १०० से अधिक घायल हुए थे। इसके बाद रशिया ने यूक्रेन को ड्रोन एवं मिसाइल हमलों से दहला दिया था। इसके बावजूद यूक्रेन ने रशियन सीमा में एवं रशिया के कब्ज़े वाले इळाकों पर लंबी दूरी से हमले करना जारी रखा है।

यूक्रेन ने रशियन सीमा में किए हमले में २७ की मौत- बेलगोरोद के बाद किया गया दूसरा बड़ा हमलारशिया और यूक्रेन में फिलहाल काफी सख्त ठंड़ का मौसम है और युद्ध भूमि के कई इलाकों का तापमान माइनस पांच सेल्सियस से भी नीचे फिसला है। कई हिस्सों में भारी मात्रा में बर्फबारी हुई है और कुछ हिस्सों में किचड़ फैला है। इस पृष्ठभूमि पर दोनों देशों की सेना आगे बढ़ने में बाधाओं का सामना कर रही हैं। इसी कारण से जमीनी लड़ाई काफी हद तक बंद हुई है और तोप, टैंक, रॉकेटस्‌, मिसाइले एवं ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ा था। पिछले महीनेसे हुए हमले इसकी पुष्टी करते हैं।

यूक्रेन ने रशियन सीमा में किए हमले में २७ की मौत- बेलगोरोद के बाद किया गया दूसरा बड़ा हमलादूसरी ओर रशिया ने डोनेत्स्क प्रांत के अन्य सभी हिस्सों के साथ खार्किव प्रांत पर जारी हमले तीव्र किए हैं। दो दिन पहले ही रशिया ने खार्किव प्रांत के एक गाव सहित सैकड़ो मीटर का इलाका अपने कब्जे में किया था। इसके बाद डोनेत्स्क प्रांत के कान्सी लिमन और करीबी इलाकों पर हमले हो रहे हैं और यूक्रेन की सेना को पीछे धकेलने में रशिया कामयाब हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.