इजिप्ट और बांगलादेश का ब्रिक्स में स्वागत करने के लिए रशिया उत्सुक – रशियन विदेश मंत्रालय का ऐलान

मास्को – विकासशील देशों के प्रभावी ‘ब्रिक्स’ गुट का हिस्सा होने के लिए बांगलादेश और इजिप्ट ने दाखिल किए आवेदन का रशिया ने स्वागत किया है। अगस्त महीने में ब्रिक्स का विस्तार करने के मुद्दे पर चर्चा होगी और इस दौरान बांगलादेश और इजिप्ट के आवेदन पर निर्णय किया जाएगा, यह ऐलान रशियन विदेश मंत्रालय ने किया है। साथ ही ब्रिक्स की बैठक में फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष की मौजूदगी अप्रासंगिक होगी, यह कहकर रशिया ने मैक्रॉन की मांग ठुकराई।

यूक्रेन युद्ध की वजह से अमरीका और अन्य पश्चिमी देशों की अर्थव्यवस्था को साथ ही अंतरराष्ट्रीय प्रभाव को झटके लगे हैं। वहीं, रशिया, भारत, चीन, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका इन पांच देशों के प्रभाव गुट ‘ब्रिक्स’ की अहमियत बढ़ी हैं। इस वजह से पिछले कई सालों से पश्चिमी वर्चस्व में रहे खाड़ी, लैटिन अमरिकी, अफ्रीकी और आग्नेय एशिया के लगभग १९ देश ‘ब्रिक्स’ का हिस्सा होने की तैयारी में होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

इनमें सौदी अरब जैसे खाड़ी में स्थित अमरीका के मित्रदेश का भी समावेश होने के दावे किए जा रहे थे। लेकिन, सौदी से भी पहले इजिप्ट ने ब्रिक्स की सदस्यता के लिए आवेदन भेजा, यह जानकारी रशिया ने सार्वजनिक की थी। भारत के पड़ोसी बांगलादेश ने भी इसी तरह से ब्रिक्स की सदस्यता के लिए आवेदन पेश किया था। इस वजह से ब्रिक्स का विस्तार होने की खबरें लगातार सामने आ रही थी।

कुछ घंटे पहले रशियन विदेश मंत्रालय ने ब्रिक्स का विस्तार होने का ऐलान किया। साथ ही अगस्त महीने में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हो रही ब्रिक्स की बैठक में इजिप्ट और बांगलादेश की सदस्यता के मुद्दे पर निर्णय किया जाएगा, यह भी कहा। इस बैठक में अन्य देशों से प्राप्त आवेदनों पर भी चर्चा होने के संकेत रशियन विदेश मंत्रालय ने दिए।

इसी बीच, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स की बैठक में अतिथि देश के तौर पर शामिल होने की इच्छा व्यक्त की थी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रशिया पर बहिष्कार करने की मांग कर हें और नाटो के सदस्य देश फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ब्रिक्स में मौजूद होना मौजूता अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों के मद्देनज़र अयोग्य होगा, यह कहकर रशियन विदेश मंत्रालय ने मैक्रॉन की मांग ठुकराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.