रशिया-युक्रेन युद्ध के मुद्दे पर फ्रान्स और पोलैंड के बीच तनाव

पॅरिस – रशिया और युक्रेन में भड़के युद्ध के मुद्दे पर फ्रान्स और पोलंड इन युरोपीय देशों में ही विवाद भड़का है। पोलैंड के प्रधानमंत्री मॅथ्युझ मोराविस्की यह कट्टर ज्यूविरोधी होने का आरोप फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन ने किया। इस पर गुस्सा हुए पोलैंड ने फ्रान्स के राजदूत को बुलाकर चमन थमाया। इससे यह फिर एक बार स्पष्ट हुआ है कि युक्रेन के युद्ध के मुद्दे पर युरोपीय देशों में सहमति नहीं है।

‘नाझी जर्मनी का तानाशाह हिटलर अथवा सोवियत रशिया के राष्ट्रप्रमुख जोसेफ स्टॅलिन इन युद्ध गुनाहगारों के साथ कभी भी चर्चा नहीं की जा सकती। उसी प्रकार, युक्रेन पर हमले करनेवाले रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के साथ भी चर्चा संभव नहीं है’, ऐसी आलोचना पोलैंड के प्रधानमंत्री मॅथ्युझ मोराविस्की ने की थी।

फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने पोलिश प्रधानमंत्री के इस बयान पर ऐतराज़ जताया। साथ ही, पोलैंड के प्रधानमंत्री ये कट्टर ज्यूविरोधी होने का दोषारोपण फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने किया। रशिया ने युक्रेन पर किये हमले की आलोचना करनेवाले पोलैंड के प्रधानमंत्री, खुद फ्रान्स के आगामी चुनावों में दखलअंदाज़ी कर रहे होने का आरोप राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.