प्रधानमंत्री मोदी की अमरीका के नामांकित उद्यमी, शोधकर्ता और निवेशकों से हुई चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी के अमरीका दौरे की शुरुआत हुई हैं और अमरीका के विभिन्न क्षेत्र के नामांकित प्रधानमंत्री से मुलाकात करके अहम चर्चा कर रहे हैं। सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि अमरिकी माध्यमों का भी इसपर ध्यान केंद्रित हुआ है। इस वजह से प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात होने के बाद माध्यम अमरिकी उद्योग एवं अन्य क्षेत्र के माननीय लोगों से काफी सवाल करते दिख रहे हैं।

‘हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैन हैं’, ऐसी कबुली प्रसिद्ध उद्यमी एलॉन मस्क ने दी। ‘टेसला’ के प्रमुख मस्क ने भारत के प्रधानमंत्री से हुई मुलाकात के बाद यह बयान किया। मस्क से बातचीत करते समय हमारी ऊर्जा से अध्यात्म तक के कई विषयों पर चर्चा होने की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदान की। वहीं, मस्क ने इस मुलाकात के बाद यह कहा है कि, प्रधानमंत्री मोदी भारत के हित की चिंता कते हैं और हम भारत में निवेश करें, इसके लिए प्रधानमंत्री बड़े आग्रही हैं।’

टेसला कंपनी जल्द ही भारत में दाखिल होगी, यह जानकारी मस्क ने प्रदान की। साथ ही अगले वर्ष हम भारत का दौरा करेंगे, यह भी एलॉन मस्क ने कहा। साथ ही ट्विटर के मालिक बने मस्क ने सोशल मीडिया प्लैटफॉम्स ने संबंधित देशों के नियमों का पालन करना ज़रूरी होने का दावा किया। भारत सरकार सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर दबाव बना रही हैं, ऐसे कुछ लोगों ने लगाए आरोप मस्क के बयान से खत्म होते दिख रहे हैं।

अमरिकी एस्ट्रोफिजिस्ट नील देग्रास टायसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई चर्चा के बाद भारत के लिए आकाश की उंचाई भी कम महसूस होने का दावा किया। प्रधानमंत्री मोदी विज्ञान की प्रगति की जानकारी रखनेवाले और इसके प्रति पुख्ता नज़रिया रखने वाले नेता हैं। उनके नज़रिये की वजह से भारत विभिन्न क्षेत्रों में काफी प्रगति करेगा और इसकी सीमा नहीं होगी, ऐसा दावा टायसन ने किया।

मौजूदा समय में अंतरराष्ट्रीय नेताओं की प्राथमिकताओं का संतुलन कभी कभी ढलता दिखाई देता है। मानवी समस्या का हल निकालने की कोशिश करनी ही पड़ती है, लेकिन, इन समस्याओं का हल विज्ञान-प्रौद्योगिकी से प्राप्त होगा। प्रधानमंत्री मोदी को इसका अहसास हैं। इसके साथ ही इस मुद्दे पर उनके विचार बिल्कुल स्पष्ट हैं, ऐसा दावा टायसन ने किया। इसी वजह से उनसे हुई चर्चा के बाद हम काफी प्रभावित हुए, यह दावा टायसन ने किया।

अमरीका के अरबपति निवेशक रे डैलिओ ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत के उज्जवल भविष्य का दौर शुरू हुआ है, यह विश्वास व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी सुधारतावादी नेता हैं और वह बदलाव करने की बड़ी क्षमता रखते हैं, यह भी डैलिओ ने कहा है। अगले दौर में भारत में काफी बड़े अवसर उपलब्ध होंगे, इसका अहसास भी निवेशक डैलिओ ने कराया। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने डैलिओ से हुई हमारी चर्चा फलदायी होने का दावा किया। इस वजह से डैलिओ द्वारा भारत में काफी बड़ा निवेश होने की उम्मीद हैं।

नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल रोमर ने प्रौद्योगिकी और अनुसंधान के क्षेत्र में भारत ने किए प्रगति की खुले दिल से सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा करने के बाद रोमर ने यह आवाहन किया कि, भारत ने डिजिटल क्षेत्र, आधार और डिजीलॉकर क्षेत्र में की हुई प्रगति से विश्व सिख प्राप्त करें।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.