जर्मनी की सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश में है रशिया – जर्मन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख का आरोप

बर्लिन – जर्मनी की जनतांत्रिक सरकार के खिलाफ विद्रोह करवाने की बड़ी साज़िश नाकाम करने का दावा जर्मनी की सुरक्षा यंत्रणा ने किया है। इस मामले में तीन संदिग्ध चरमपंथियों को हिरासत में लिया है और यह तीनों चरमपंथी ‘रिच्सबर्गर’ संगठन के सदस्य होने का दावा जर्मन सुरक्षा यंत्रणा कर रही हैं। इनमें से एक महिला चरमपंथी कुछ महीनें पहले रशियन राजनीतिक अधिकारी के संपर्क में थी, यह जर्मन यंत्रणा का कहना है। इसी बीच जर्मन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने यह आरोप लगाया है कि, जर्मन समाज में दरार निर्माण करके सरकार को हटाने की कोशिश रशिया कर रही हैं।

जर्मनी की सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश में है रशिया - जर्मन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख का आरोपजर्मनी की गुप्तचर यंत्रणा ‘फेडरल ऑफिस फॉर दी प्रोटेक्शन’ के प्रमुख थॉमस हैनवैन्ग ने अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार में यह चेतावनी दी कि, हमारे देश के जनतंत्र को बड़ा खतरा बना है। ‘रिच्सबर्गर’ और अन्य कुछ चरमपंथी संगठन जर्मनी की जनतांत्रिक सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश में होने का दावा हैडनवैन्ग ने किया। पिछले कुछ सालों में रिच्सबर्गर संगठन की विद्रोह करने की कुछ साज़िशों को नाकाम किया होने की जानकारी जर्मन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने साझा की। रिच्सबर्गर के आतंकवादियों ने जर्मनी की बुनियादी सुविधा, प्रशासकीय अधिकारी और संसदीय इमारत पर हमला करने की साज़िश बनाई थी, यह दावा भी हैडनवैन्ग ने किया।

इन चरमपंथी संगठनों को जर्मनी के प्रशासकीय और जनतांत्रिक व्यवस्था मंजूर ही नहीं हैं, इस वजह से यह गुट जर्मन समाज में और स्थानांतरितों में सरकार विरोधी ड़र निर्माण कर रहे हैं, ऐसा आरोप हैडनवैन्ग ने लगाया। जर्मनी की सरकार देश के मसले, समस्याओं का हल निकालने में असफल हो रही है, ऐसा भ्रम निर्माण किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल करके जर्मनी में उथल-पुथल करने की कोशिश शुरू है, ऐसी चिंता हैडनवैन्ग ने जताई। यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने जर्मनी की जनतांत्रिक सरकार अस्थिर करने की कोशिश रशिया कर रही हैं, यह आरोप हैडनवैन्ग ने लगाया। रशियन माध्यम दुष्प्रचार कर रहे हैं, यह बयान भी जर्मन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने किया है।

जर्मनी की सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश में है रशिया - जर्मन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख का आरोपहैडनवैन्ग यह साक्षात्कार दे रहे थे, तभी सोमवार शाम जर्मनी की सुरक्षा यंत्रणा ने नैऋत्य के बैडेन-वुर्टेनबर्ग के प्रांत में कार्रवाई करके तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया। जर्मन यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस मामले में हिरासत में लिए इनके नाम जोहाना, हान्स-जोकिम और स्टिफन हैं। यह तीनों आतंकी संगठन रिच्सबर्गर के सदस्य होने का दावा जर्मन सुरक्षा यंत्रणा ने किया है। इनमें से जोहाना नामक महिला कुछ महीने पहले रशियन राजनीतिक अधिकारी के संपर्क में थी। हान्स-जोकिम ने डेढ़ लाख डॉलर्स से भी ज्यादा निधी इकठ्ठा किया था। स्टिफन जर्मनी की सुरक्षा यंत्रणा का जवान था।

रिच्सबर्गर संगटन को दूसरे विश्वयुद्ध के बाद के जर्मनी का अस्तित्व बिल्कुल भी मंजूर नहीं हैं। अमरीका, ब्रिटेन और फ्रान्स के प्रभाव के जर्मनी की जनतांत्रिक व्यवस्था कभी भी स्वीकार नहीं करेंगे, ऐसा इस संगठन का कहना हैं। वर्ष १८७१ में स्थापित जर्मन हुकूमत ही हमारी पहचान हैं और इसे स्थापित करने के लिए हिंसा का इस्तेमाल करने के संकेत भी इस संगठन ने पहले ही दिए थे।

मराठी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.