रशिया और यूक्रेन ने किया २७० युद्ध बंदियों का आदान-प्रदान

मास्को/किव – रशिया-यूक्रेन युद्ध अधिकाधिक तीव्र होता जा रहा है और इसी बीच इन दोनों देशों ने युद्ध बंदियों का आदान-प्रदान करने की बात सामने आयी है। रशिया ने यूक्रेन के २०० से अधिक युद्धबंदियों को मुक्त किया है। इसी बीच यूक्रेन ने ५५ रशियन सैनिक एवं रशियासमर्थक यूक्रेनी नागरिकों की रिहाई करने की बात कही जा रही है। रशिया-यूक्रेन की इस प्रक्रिया के लिए तुर्की एवं सौदी अरब के ‘क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान’ ने अहम भूमिका निभाने की बात कही जा रही है।

युद्ध बंदियों का आदान-प्रदानसौदी अरब के विदेश विभाग ने रशिया-यूक्रेन युद्धबंदियों के आदान-प्रदान संबंधी निवदेन जारी किया है। इसमें भी क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने रशिया-यूक्रेन युद्ध के दौरान अपनाई मानवीय भूमिका का ज़िक्र करके उन्होंने युद्ध बंदियों की प्रक्रिया में मध्यस्थता करने की बात कही जाती है। रशिया द्वारा मुक्त किए गए युद्धबंदियों में मारिपोल में यूक्रेन के लिए संघर्ष करनेवाले ‘एज़ोव बटालियन’ के अधिकारी और सैनिकों का समावेश है। साथ ही अमरीका और ब्रिटेन समेत यूरोपिय देशों से यूक्रेन में जंग करने आए हुए विदेशी सैनिकों का भी समावेश होने की बात कही जाती है।

यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने युद्धबंदियों की रिहाई यह देश का विजय होने का बयान किया। इसी दौरान तुर्की ने यह प्रक्रिया युद्ध खत्म करने के लिए अहम कदम साबित हो सकता है, ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.