रशिया ने डोन्बास के बाखमत और ऐवडिव पर किए जोरदार हमले

ऐवडिवमास्को/किव – पूर्व यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र के अहम शहरों पर कब्ज़ा करने के लिए रशियन सेना ने जोरदार हमले शुरू किए हैं। पिछले २४ घंटों में डोनेत्स्क प्रांत के बाखमत और एवडिवका शहरों पर जोरदार हमले होने की जानकारी यूक्रेन की यंत्रणाओं ने प्रदान की। रशियन सेनाबल तोप, टैंक्स और रॉकेटस्‌‍ से लगातार हमले कर रहे हैं, ऐसा इस दौरान कहा गया। साथ ही यूक्रेन के डिनिप्रोपेट्रोव्स्क प्रांत में रशियन वायुसेना की कार्रवाई में ८० से अधिक विदेशी सैनिकों के मारे जाने का दावा रशियन रक्षा विभाग ने किया है। ऐसे में यूक्रेन ने दक्षिणी हिस्से में रशिया के खिलाफ जवाबी हमलों को रोकने के लिए नई फौज तैनात की जा रही है, ऐसा ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा ने कहा।

ऐवडिवडोन्बास के लुहान्स्क प्रांत पर पूरा कब्ज़ा करने के बाद रशिया ने डोनेत्स्क प्रांत के अहम ठिकानों पर ध्यान केंद्रीत किया है। इनमें स्लोविआन्स्क, क्रैमाटोर्स्क और बाखमत इन तीन शहरों का समावेश है। पिछले महीने रशिया ने स्लोविआन्स्क पर कब्ज़ा करने की कार्रवाई शुरू की थी। लेकिन, बाद में इसमें बदलाव करके बाखमत और एवडिवका शहरों के लिए मोर्चा खोला गया। इसके अनुसार पिछले हफ्ते से इन शहरों पर कब्ज़ा करने के लिए बड़े और आक्रामक हमले शुरू हुए हैं। आनेवाले सप्ताह में इनमें से कम से कम एक शहर पर रशिया कब्ज़ा करेगी, ऐसे दावे किए जा रहे हैं।

शनिवार से इन दोनों शहरों पर जोरदार हमला हो रहा हैं और टैंक्स, तोप एवं रॉकेटस्‌‍ से यह हमलें किए जा रहे हैं। रशियन सेना के दल दोनों शहरों की ओर बढ़ रहे हैं और इन शहरों के करीबी गांवों पर कब्ज़ा करने में रशिया को कामयाबी हासिल हुई है। इन शहरों पर हमलों की तीव्रता को ध्यान में रखते हुए यूक्रेन की सेना ने स्लोविआन्स्क जैसे सामरिक नज़रिये से अहम शहर के बचाव के लिए मोर्चा बनाना शुरू किया है, यह जानकारी यूक्रेन की यंत्रणा ने साझा की। स्लोविआन्स्क और क्रैमाटोर्स्क दोनों शहर डोन्बास पर पूरा कब्ज़ा करने के लिए अहम माने जाते हैं। इस वजह से रशिया लुहान्स्क की तरह ही पूरी ताकत से हमला करेगी, ऐसे सेकंत विश्लेषकों ने दिए हैं।

ऐवडिवइसी बीच रशिया ने विदेशी हथियारों के भंड़ार एवं दलों को लक्ष्य करने की कार्रवाई तीव्र की है। शुक्रवार को रशिया के लड़ाकू विमानों ने डिनिप्रोपेट्रोस्क प्रांत के व्योडोवो में स्थित अड्डे को लक्ष्य किया। इस हमले में ८० से अधिक विदेशी सैनिक मारे गए और भारी मात्रा में हथियारों का भंड़ार नष्ट किया, यह जानकारी रशियन रक्षा विभाग के प्रवक्ता इगॉर कोनाशेन्कोव ने प्रदान की। इसके लिए हाय प्रिसिजन वेपन्स का इस्तेमाल हुआ, ऐसा रशियन प्रवक्ता ने कहा। डिनिप्रोपेट्रोवस्क के साथ ही खेर्सन प्रांत में किए गए हमलों में यूक्रेन के ४०० से अधिक सैनिक मारे गए, यह दावा भी रशियन प्रवक्ता ने किया।

दक्षिणी यूकेन में यूक्रेन की सेना ने रशिया के कब्ज़े वाले क्षेत्र में जवाबी हमले शुरू किए। इन हमलों की सफलता सीमित है ऐसा कहा गया। लेकिन, रशियन नेतृत्व ने इस बात को गंभीरता से लिया है और यूक्रेन की कार्रवाई नाकाम करने के लिए नई फौज तैनात की जा रही है, यह दावा ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.