‘आईबीएसए’ आतंकवाद के खिलाफ सख्त

न्यूयॉर्क – भारत, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका के विदेशमंत्री की त्रिपक्षीय चर्चा (आईबीएस) का आयोजन हुआ। आतंकवाद वैश्विक स्तर की आपदा हैं। इस वजह से विश्व में कई पर भी होनेवाले आतंकियों के ठिकानों को नष्ट करना ही होगा, ऐसी सख्त भूमिका ‘आईएसए’ ने अपनाई है। इसके लिए भारत ने पहल की है और ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रिका ने इसका समर्थन करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा के बीच मे ‘आईबीएसए’ ने जारी किए इस संयुक्त निवेदन का प्रभाव अन्य देशों पर भी हो सकता है।

‘आईबीएसए’संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा शुरू होने से पहले ही भारत ने आतंकवाद के विरोध में राजनयिक स्तर पर अपना अभियान अधिक तीव्र करने के संकेत दिए थे। विदेशमंत्री जयशंकर की अन्य देशों के नेताओं के साथ हो रहीं मुलाकात के दौरान आतंकवादी की समस्या का मुद्दा उठाया जा रहा है और इसपर इन देशों से भारत की उम्मीद के अनुसार समर्थन प्राप्त होने लगा है। ऐसी स्थिति में भारत की ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रिका के साथ हुई त्रिपक्षीय चर्चा के दौरान आतंकवाद के खिलाफ एकजूट दिखना बड़ी अहम बात बनती है।

पूरे विश्व में आतंकी हमलों की मात्रा बढ़ रही हैं और यह काफी चिंता की बात हैं। इस वजह से आतंकवाद सीर्फ एक ही क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं, बल्की पूरे विश्व को परेशान कर रहीं समस्या होने की बात स्पष्ट होती है। ऐसी स्थिति में पूरे विश्व में मौजूद आतंकियों के ठिकाने और उनके आश्रय स्थानों को नष्ट करने के अलावा अन्य विकल्प नहीं। इसके लिए पहल करना ज़रूरी ही हैं, ऐसा दावा ‘आईबीएसए’ ने अपने निवेदन में किया हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने आतंकवाद के विरोध में यंत्रणा स्थापित करके इसका प्रभावी इस्तेमाल करें, यह माँग भी इस निवेदन मे की गई है।

इसी बीच, अन्य देशों के साथ भारत की हुई चर्चा में भी इसी तरह की भूमिका रखी जाने की संभावना कड़ी है। भारत ऐसीं कोशिश कर रहा हैं और इसी दौरान आतंकवाद का मुद्दा उठाकर भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की अवहेलना कर रहा हैं, ऐसी चिल्लाहट पाकिस्तान के माध्यम और विश्लेषक करने लगे हैं। इस अभियान में भारत को भारी सफलता प्राप्त हो रही है और पाकिस्तान अकेला हुआ दिख रहा हैं। इस वजह से पाकिस्तान को कोई भी राजनयिक एवं आर्थिक स्तर पर सहायता प्रदान करने के लिए आगे नहीं आ रहा है, ऐसा अफसोस भी पाकिस्तानी माध्यम और विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.