इस्रायल और अमरिकी विमानों का ‘रेड फ्लैग’ युद्धाभ्यास शुरू

नेलीस – पर्शियन खाड़ी की ओर बढ़ रहे अमरीका के ‘बी-५२ बॉम्बर’ विमानों का इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने साथ दिया। अमरीका और इस्रायली विमानों की यह गश्त ईरान के लिए चेतावनी होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। वहीं, इसी समय पर नेवाडा में इस्रायल और अमरिकी वायु सेना के संयुक्त ‘रेड फ्लैग’ युद्धाभ्यास की शुरूआत हुई।

‘रेड फ्लैग’ईरान के परमाणु कार्यक्रम की चौकानेवाली जानकारी सामने आ रही है। ईरान परमाणु बम बनाने के करीब पहुंचने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में ईरान को किसी भी स्थिति में परमाणु अस्त्र से सज्जित होने नहीं देंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल दे रहा है। ऐसे में इस्रायल और अमरिकी विमानों ने भूमध्य समुद्र से रेड सी के क्षेत्र तक संयुक्त गश्त पूरी की। ईरान एवं खाड़ी में स्थित ईरान से जुडे आतंकी संगठनों को चेतावनी देने के लिए यह हवाई गश्त सहायक साबित होगी, ऐसा इस्रायली माध्यमों ने कहा है।

वहीं, दूसरी ओर अमरीका के नेवाड़ा प्रांत में इस्रायली वायु सेना ने अमरीका के साथ दो हफ्तों के ‘रेड फ्लैग’ युद्धाभ्यास की शुरूआत की है। इस युद्धाभ्यास में इस्रायल एवं अमरीका के ‘एफ-३५’ विमान भी शामिल होंगे। ईरान के परमाणु प्रकल्प पर हमला करने के लिए इस्रायल ‘एफ-३५’ विमानों का इस्तेमाल कर सकता है, ऐसी खबरें प्राप्त हुई थीं। इसकी वजह से अमरीका-इस्रायल का यह युद्धाभ्यास भी ईरान के लिए चेतावनी होने का आगाज़ हो रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.