इस्रायल और चीन के बीच तनाव बढ़ने के संकेत

तेल अवीव/बीजिंग – पिछले महीने अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इस्रायल के दौरे के बाद इस्रायल द्वारा अमरीका को आश्‍वासन देने की पृष्ठभूमि पर इस्रायल और चीन के बीच तनाव बढ़ने के संकेत प्राप्त हुए हैं। इस्रायली अखबार ‘टाईम्स ऑफ इस्रायल’ में प्रसिद्ध हुए एक लेख में यह दावा किया गया है।

china-israel-conflictपैलेस्टिन एवं ईरान के मुद्दे पर इस्रायल का विरोध करने वाले गुट एवं देशों की वजह से इस्रायल के व्यापार पर असर पडेगा, यह ड़र इस्रायल के कुछ वरिष्ठ मंत्री एवं सांसदों ने व्यक्त किया था। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल ने चीन तथा अन्य एशियाई देशों से सहयोग बढ़ाना शुरू किया था। चीन ने इस्रायल के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बड़ा निवेश किया है और इस सहयोग को बढ़ाने की लगातार कोशिश हो रही है। इस मुद्दे को लेकर पिछले वर्ष इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष की चीन के राष्ट्राध्यक्ष से फोन पर बातचीत हुई थी।

लेकिन, दूसरी ओर चीन इस्रायल का इस्तेमाल केवल अपने लाभ के लिए कर रहा है और इस्रायल के प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर नियंत्रण पाने की कोशिश करने की बात सामने आ रही है। चीन ने इस्रायल पर किया हुआ सायबर हमला एवं खुफिया मार्ग से मिसाईल की तकनीक प्राप्त करने की हुई कोशिश से इस्रायल संबंधित चीन की नीति दोगली होने की बात स्पष्ट हुई है। इसी बीच इस्रायल के सख्त बैरी ईरान को चीन का प्राप्त हो रहा समर्थन भी इस्रायल का गुस्सा बढ़ानेवाला मुद्दा साबित हुआ है।

इस पृष्ठभूमि पर अगले दिनों में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है, यह दावा विश्‍लेषक सर्जिओ रेस्टेली ने ‘टाईम्स ऑफ इस्रायल’ के लेख में किया। चीन के साथ किए जा रहे सभी समझौते अमरीका की अनुमति से ही आगे बढ़ेंगे, यह इस्रायल का आश्‍वासन इसी का हिस्सा होने का बयान रेस्टेली ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.