भारत के माध्यम पाकिस्तान का मज़ाक बना रहे हैं – पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान

इस्लामाबाद – पाकिस्तान की स्थिति को देखकर भारत के समाचार चैनल मज़ाक बना रहे हैं, ऐसा कहकर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान ने इसपर अफसोस जताया। इस स्थिति के लिए पाकिस्तान के मौजूदा शासक ज़िम्मेदार होने का आरोप भी इम्रान खान ने लगाया। उन्होंने लगाए इन आरोपों पर पाकिस्तान से ही प्रत्युत्तर मिला है। भारतीय माध्यम सीर्फ पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि पाकिस्तानी नेताओं का भी मज़ाक बना रहे हैं और इसमें इम्रान खान का भी समावेश होने पर कुछ पत्रकारों ने ध्यान आकर्षित किया है।

मुमकिन हैं उस हर एक देश से पाकिस्तान भीख मांग रहा हैं, यह मुद्दा एक बार नहीं, बल्कि कई बार सामने आया था। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से एक अरब डॉलर्स का निधी प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान कड़ी कोशिश कर रहा हैं। कुछ दिन पहले चीन ने पाकिस्तान के लिए ७० करोड़ डॉलर्स की सहायता घोषित की थी। इसपर पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने बड़ा आनंद व्यक्त किया था। लेकिन, इतनी कम राशि से पाकिस्तान का कुछ भी नहीं होगा, इसपर इसी देश के विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया था। ऐसे लापरवाह नेताओं की वजह से ही पाकिस्तान के ऐसे हालात हुए हैं, ऐसे अफसोस से भरी प्रतिक्रिया इस देश के बुद्धिमान व्यक्त कर रहे हैं।

ऐसी स्थिति में इम्रान खान ने रविवार को पाकिस्तान की सरकार पर हमला किया। पाकिस्तान के मौजूदा हालात देखकर भारतीय माध्यम हमपर हंस रहे हैं। पाकिस्तान स्वयं ही स्वयं को बरबाद कर रहा हैं और इसके लिए किसी को भी कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं, ऐसा कहकर भारतीय माध्यम हमारे देश का मज़ाक बना रहे हैं, ऐसा आरोप इम्रान खान ने लगाया। पाकिस्तान इसके आगे अपने पैरों पर खड़ा नहीं रह सकता, इस देश को फिर से भारत में विलीन होना ही पड़ेगा, ऐसे दावे भारतीय नेता करने लगे हैं। इसके लिए क्या हमने पाकिस्तान का निर्माण किया था, ऐसा सवाल इम्रान खान ने किया।

पाकिस्तान ने अपने बचाव के लिए काफी बड़ी फौज खड़ी करके उसे खिलाया पिलाया। इस फौज ने पाकिस्तान की रक्षा भी की। लेकिन, पाकिस्तान के आज के हालात भ्रष्ट नेताओं की वजह से बने हैं। इन नेताओं ने पाकिस्तान और अन्य देशों में काफी बड़ी मात्रा में संपत्ति और धन बनाए रखा होने का बयान इम्रान खान ने किया। मौजूदा सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे इम्रान खान भी अपने आप को भ्रष्टाचार के आरोपों से अलग नहीं रख सके थे। उनके गलत कारोबार की जांच शुरू हैं और इन मामलों में इम्रान खान की किसी भी क्षण गिरफ्तारी होने जैसी स्थिति बनी है। इस वजह से इम्रान खान ने पाकिस्तान की सरकार पर की हुई आलोचना उम्मीद के अनुसार समझी जा रही है। लेकिन, यह आलोचना करते हुए उन्होंने भारत का इस्तेमाल करके अपने विरोधियों को जवाब देने की कोशिश करना ध्यान आकर्षित करता हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.