यूक्रेन के साथ पश्चिमी समर्थक देश युद्ध में पराजित हुए हैं – अमेरिका के पूर्व सैन्य अधिकारियों का दावा

वॉशिंग्टन/मास्को/किव – यूक्रेन एवं उसके समर्थन में खड़े पश्चिमी देश रशिया के विरोध में शुरू युद्ध हार गए हैं, ऐसा दावा अमेरिका के पूर्व सेना अधिकारी कर्नल डग्लस मैकग्रेगर ने किया। साथ ही अमेरिका से यूक्रेन को नई रक्षा सहायता प्रदान करने संबंधित प्रस्ताव वर्ष के अन्त तक पारित होना मुमकिन नहीं हैं, ऐसा रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ सांसद माईक टर्नर ने स्पष्ट किया। अमेरिकी सेना अधिकारी और सांसदों के यह बयान रशिया विरोधी युद्ध में यूक्रेन की मुश्किले अधिक बढ़ने के संकेत देते हैं।

यूक्रेन के साथ पश्चिमी समर्थक देश युद्ध में पराजित हुए हैं - अमेरिका के पूर्व सैन्य अधिकारियों का दावापिछले कुछ दिनों से पश्चिमी देशों के माध्यम, विश्लेषक एवं अभ्यासगुट यूक्रेन युद्ध पर निराशा से भरे बयान करते देखे जा रहे हैं। रशिया विरोधी युद्ध में यूक्रेन को जीत हासिल होना मुमकिन नहीं हैं और पश्चिमी देश यूक्रेन को अधिक समय तक सहायता प्रदान नहीं कर सकेंगे, ऐसे दावे लगातार सामने आ रहे हैं। अमेरिका के साथ शीर्ष पश्चिमी देशों के नेता और अधिकारी भी यह कबूल कर रहे हैं।

इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ने किया बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है। अमेरिका द्वारा यूक्रेन को प्रदान हो रही रक्षा सहायता लगभग खत्म होने की ओर मैकग्रेगर ने ध्यान खींचा। बायडेन प्रशासन के हाथों में यूक्रेन को देने के लिए हथियारों का बड़ा भंड़ार बचा नहीं हैं, यूक्रेन के साथ पश्चिमी समर्थक देश युद्ध में पराजित हुए हैं - अमेरिका के पूर्व सैन्य अधिकारियों का दावायह कहकर यूक्रेन और इसके समर्थक पश्चिमी देश युद्ध हार चुके हैं, यह दावा उन्होंने किया। यूक्रेन के साथ उसके समर्थन में खड़े देशों का ज़िक्र करते हुए ‘मूर्ख’ कहकर उन्होंने अब शांति समझौते पर ध्यान आकर्षित करना होगा, ऐसी सलाह भी पूर्व सेना अधिकारियों ने दी।

इसी बीच, अमेरिका की ‘हाउस इंटेलिजन्स कमिटी’ के प्रमुख माईक टर्नर ने यह संकेत दिए है कि, अब करीबी दिनों में यूक्रेन को सैन्य सहायता प्राप्त होना नामुमकिन हैं। इस वर्ष के अन्त तक यूक्रेन को हथियारों की सहायता करने का प्रस्ताव पारित होना मुमकिन नहीं हैं, यह भी टर्ननर ने साझा किया। अमेरिका ने यूक्रेन को अब तक लगभग ४५ अरब डॉलर के हथियारों की आपूर्ति की है और रक्षा विभाग के भंड़ार में अब महज एक अरह डॉलर के हथियार बचे है, ऐसा कहा जा रहा है। यूक्रेन के अधिकारियों ने भी यह कबूल किया है और नियमित प्राप्त हो रहे हथियारों में ३० प्रतिशत गिरावट होने की बात साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.