अमेरिकी सांसदों के यूक्रेन दौरे की पृष्ठभूमि पर रिपब्लिकन पार्टी ने इस्रायल को निधी मुहैया करने के लिए पेश किया स्वतंत्र विधेयक – रशिया विरोधी युद्ध को लेकर यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की भ्रमित होने का सहयोगियों का दावा

किव/वॉशिंग्टन -अमेरिकी संसद के सभापति माईक जॉन्सन ने इस्रायल को १४.३ अरब डॉलर निधी मुहैया करने के लिए ज़रूरी विधेयक संसद में पेश किया है। यह विधेयक पेश करते हुए यूक्रेन को रक्षा एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए स्वतंत्र विधेयक भी रखा जाएगा, ऐसे संकेत रिपब्लिकन पार्टी ने दिए हैं। अमेरिका ने यूक्रेन को सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है, फिर भी मौजूदा हालात में प्राथमिकता इस्रायल की रहेगी, ऐसे स्पष्ट संकेत भी रिपब्लिकन पार्टी ने दिए हैं। संसद में जब यह विधेयक दाखिल हो रहा था तभी अमेरिका के कुछ सांसद यूक्रेन दौरे पर दाखिल हुए हैं। उन्होंने भी राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की को फिलहाल इस्रायल ही प्राथमिकता होने का संदेश देने की बात सामने आयी है।

अमेरिकी सांसदों के यूक्रेन दौरे की पृष्ठभूमि पर रिपब्लिकन पार्टी ने इस्रायल को निधी मुहैया करने के लिए पेश किया स्वतंत्र विधेयक - रशिया विरोधी युद्ध को लेकर यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की भ्रमित होने का सहयोगियों का दावारशिया-यूक्रेन युद्ध पिछले ६००से अधिक दिनों से शुरू है और यूक्रेन के साथ पश्चिमी देश भी रशिया को रोकने में नाकाम हुए हैं। यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने बड़ी डिंगे हाककर शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ भी विफल होने की जानकारी सामने आयी है। यूक्रेन के सैन्य अधिकारी, वरिष्ठ सलाहकार, गुप्तचर यंत्रणाओं के साथ पश्चिमी देशों ने भी इसकी कबुली दी है। कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के वित्त मंत्री सर्गेय मार्शेन्को ने यूक्रेन का समर्थन कर रहे पश्चिमी देश अब युद्ध से तंग हुए हैं, ऐसा दावा किया था।

अमेरिकी सांसदों के यूक्रेन दौरे की पृष्ठभूमि पर रिपब्लिकन पार्टी ने इस्रायल को निधी मुहैया करने के लिए पेश किया स्वतंत्र विधेयक - रशिया विरोधी युद्ध को लेकर यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की भ्रमित होने का सहयोगियों का दावापिछले महीने यूक्रेन को ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में मिली नाकामी के मुद्दे पर पश्चिमियों में हलच शुरू होने के दावे सामने आना शुरू हुआ था। इसमें पोलैण्ड जैसे पड़ोसी देश ने ‘ग्रेन डील’ के मुद्दे पर आक्रामकता से यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करना रोकने का निर्णय किया था। इसी बीच अमेरिका और यूरोपिय देशों के माध्यमों ने हथियार खत्म होने की कगार पर होने की चिल्लाहट करना शुरू किया था। अमेरिका की संसद में भी यूक्रेन को अतिरिक्त सहायता देने के प्रावधान होने वाला विधेयक ठुकराया गया था। अमेरिका का दौरा करने वाले झेलेन्स्की को संसद को संबोधित करने का अवसर देने से भी इनकार किया गया था।

अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते शुरू हुए इस्रायल-हमास युद्ध के कारण यूक्रेन संबंधित पश्चिमी देशों के गणित तेज़ी से बदलने लगे हैं। अमेरिका के साथ अधिकांश यूरोपिय देशों न इस्रायल को शीघ्रता से समर्थन देकर आर्थिक एवं रक्षा सहायता मुहैया कराने का निर्णय किया है। अमेरिका और जर्मनी जैसे देशों ने यूक्रेन के लिए रखा हथियारों का भंड़ार इस्रायल रवाना करने की खबरें भी सामने आयी हैं। इस वजह से यूक्रेन की हुकूमत बड़ी बेचैन है और अमेरिका में पेश किया गया नया विधेयक और सांसदों ने दिया संदेश यूक्रेन की बेचैनी अधिक बढ़ा रहा है।

अमेरिकी सांसदों के यूक्रेन दौरे की पृष्ठभूमि पर रिपब्लिकन पार्टी ने इस्रायल को निधी मुहैया करने के लिए पेश किया स्वतंत्र विधेयक - रशिया विरोधी युद्ध को लेकर यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की भ्रमित होने का सहयोगियों का दावायूक्रेन युद्ध से पश्चिमी विश्व अब परेशान होते दिख रहा हैं और राष्ट्राध्य वोलोदिमीर झेलेन्स्की की मनोवस्था भी बिगड़ी होने के दावे किए जा रहे हैं। उनके करीबी लोगों ने पश्चिमी माध्यमों से साझा की हुई जानकारी में यह कहा गया है कि, रशिया के मुद्दे पर झेलेन्स्की अब भ्रमित व्यक्ति की तरह बर्ताव कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में रशिया का विरोध करने से पीछे नहीं आएंगे, इसी उद्देश्य से झेलेन्स्की जिसका स्वीकार नहीं कर सकते ऐसे निर्णय कर रहे है, इसपर उनके करिबियों ने ध्यान आकर्षित किया है। पश्चिमी देशों को लेकर वह निराश हुए है, ऐसे दावे भी माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.