अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने जिनपिंग को तानाशाह कहा – चीन ने प्रतिक्रिया दर्ज़ करके जताया गुस्सा

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन का बयान काफी मूर्खता और गैरज़िम्मेदाराना है और खुलेआम राजनीतिक उकसाने की कोशिश है, ऐसी प्रतिक्रिया दर्ज़ करके चीन के विदेश विभाग ने गुस्सा व्यक्त किया है। मंगलवार को आयोजित एक समारोह में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग का ज़िक्र तानाशाह किया था। अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन के चीन दौरे के २४ घंटे पूरे होने से पहले ही उनका यह बयान सामने आने से अमरीका-चीन संबंधों में तनाव अधिक बढ़ने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

मंगलवार को शासक डेमोक्रैट पार्टी ने कैलिफोर्निया में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था। इसमें राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने फ़रवरी महीने में मार गिराए गए चीन के ‘स्पाइ बलून’ पर बयान किया। ‘दो बॉक्स भरेंगे इतने जासुसी के उपकरणों से उड़ान भरता चीन का स्पाइ बलून अमरीका ने मार गिराया था। इस घटना के कारण शी जिनपिंग नाराज़ हुए थे। उन्हें इस बलून की कुछ भी जानकारी ना होने से वह नाराज़ हुए, ऐसा कहा जा रहा है। तानाशाह के लिए ऐसी बात अपमानित करनेतवाली होती है’, इन शब्दों में बायडेन ने जिनपिंग की नाराज़गी बयान की।

फ़रवरी महीने में अमरीका की हवाई सीमा में चीन के ‘स्पाइ बलून’ देखे जाने की कई घटनाएं सामने आयी थी। इनमें से एक ‘स्पाइ बलून’ अमरीका के लड़ाकू ‘एफ-२२’ विमान ने मिसाइल दागकर मार गिराया था। इसपर चीन की आक्रामक प्रतिक्रिया भी सामने आयी थी। अमरीका ने इस मामले को समझदारी और शांति से संभालना चाहिये था और चीन के संपर्क में रहना ज़रूरी था, ऐसा चीन ने कहा था। लेकिन, अमरीका ने अपनी कार्रवाई का समर्थन करके बलून में बरामद हुए उपकरणों के फोटो भी सार्वजनिक किए थे। इस मामले की वजह से अमरीका और चीन का तनाव चरम स्तर पर जाने की बात स्पष्ट हुई थी।

ऐसी पृष्ठभूमि और हाल ही में अमरिकी विदेश मंत्री ने किए चीन दौरे का अहसास होने के बावजूद राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने जिनपिंग को तानाशाह कहना ध्यान आकर्षित करता है। चीन के विदेश विभाग ने इसपर प्रतिक्रिया दर्ज़ करते समय गुस्सा जताया है।

‘बायडेन के बयान सच्चाई के विरोधी एवं राजनीतिक शिष्टाचारों का गंभीर उल्लंघन करता है। इस बयान की वजह से चीन की राजनीतिक प्रतिष्ठा को बड़ा नुकसान पहुंचा है। बायडेन का यह बयान स्पष्ट तौर पर उकसाने की हरकत दिखती है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष का बयान बिल्कुल ही मूर्खता और गैरज़िम्मेदाराना हैं। चीन ऐसे बयान का तीव्र शब्दों में निषेध करता है’ ऐसे आक्रामक शब्दों में विदेश विभाग की प्रवक्ता माओ निंग ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के बयान पर प्रतिक्रिया दर्ज़ की।

बायडेन का बयान और उसपर चीन की प्राप्त प्रतिक्रिया ने विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन के चीन दौरे पर पानी ड़ालने का काम किया है। ब्लिंकन ने दोनों देश एक दूसरे का सम्मान करेंगे और आगे संवाद जारी रहेगा, ऐसे शब्दों में चीन के नेतृत्व को आश्वस्त किया था। लेकिन, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने चीन के सर्वेसर्वा जिनपिंग को ही सीधे तानाशाह बताने से दो देशों के बीच बना तनाव अधिक बिगड़ेगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.