कनाडा में ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ को रोकने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा ‘इमर्जन्सीज् अ‍ॅक्ट’ की घोषणा

prevent-freedom-convoy-canada/ओटावा – कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्य्रुड्यू ने ट्रकचालकों के ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ आंदोलन को रोकने के लिए इमरजेंसी लागू करने का ऐलान किया है। कनाडा के नागरिकों की सुरक्षा के लिए और रोज़गार बचाने के लिए इमरजेंसी के कानून पर अमल किया जानेवाला होकर, मर्यादित समय के लिए ही यह कानून लागू होगा, ऐसा प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया। लेकिन प्रधानमंत्री की इस कार्रवाई का कनाडा के कुछ प्रांतों समेत स्वयंसेवी संगठनों ने तीव्र विरोध किया। इस समस्या को सुलझाने के लिए यह उचित मार्ग साबित नहीं होगा, ऐसी आलोचना इन संगठनों ने की है।

emergency-act-canada-2पिछले महीने के अंत से कनाडा में ट्रक चालकों का ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ आंदोलन जारी है। कनाडा सरकार ने कोरोना के संदर्भ में किए नए नियमों के विरोध में शुरू हुए इस आंदोलन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दखल ली गई है। अमेरिका और यूरोप में भी इसी धरती पर आंदोलन शुरू हुए हैं। कनाडा में आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से जारी है , ऐसा होने के बावजूद भी ट्रुड्यू सरकार उसे कुचलने के लिए जोरदार कोशिशें कर रही है। पिछले कुछ दिनों से आंदोलकों के विरोध अतिरिक्त पुलिस बल का इस्तेमाल शुरु था। लेकिन उसके बाद भी आंदोलकों ने पीछे हटने से इनकार किया।

emergency-act-canada-1इसलिए प्रधानमंत्री ट्य्रुड्यू ने चरम सीमा का कदम उठाते हुए ठेठ ‘इमर्जन्सीज् अ‍ॅक्ट’ लागू करने का फैसला किया दिख रहा है। इससे पहले उन्होंने आंदोलन कर्ताओं की संभावना ‘छोटा उपद्रवी गुट’ इन शब्दों में की थी। यह गुट कैनेडियन जनता की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने की कोशिश कर रहा है कमा ऐसे दावे भी उनके द्वारा किए गए थे। अब इमरजेंसी के कानून के तहत मिलने वाले अधिकारों का इस्तेमाल करके आंदोलन कुचलने के लिए प्रधानमंत्री ट्य्रुड्यू ने कोशिशें शुरू कीं दिख रहीं हैं। लेकिन उनके इस फैसले का विरोध हो रहा है।

कनाडा के अल्बर्टा तथा क्युबेक समेत चार राज्यों ने ‘इमर्जन्सीज् अ‍ॅक्ट’ पर अमल करने से इनकार किया है। ‘कॅनेडियन सिव्हिल लिबर्टीज् असोसिएशन’ इस अग्रसर स्वयंसेवी गुट ने भी प्रधानमंत्री की आलोचना की है। कानून लागू करने का फैसला करने से पहले उचित निकायों का पालन नहीं किया गया , ऐसा आरोप इस गुट ने किया। अमरीका के ‘फॉक्स न्यूज’ इस न्यूज़ चैनल के सूत्रसंचालक टकर कार्लसन ने, प्रधानमंत्री ट्य्रुड्यू ने कनाडा में लोकतंत्र खारिज करके तानाशाही लागू की है कोमा इन शब्दों में आलोचना की है। इससे पहले सन 1970 में जस्टिन ट्य्रुड्यू के पिताजी और तत्कालीन प्रधानमंत्री पिएरे ट्य्रुड्यू ने, क्युबेक राज्य में परिस्थिति को काबू में लाने के लिए इस कानून का इस्तेमाल किया था।

इसी बीच, सोमवार को कनाडा के अल्बर्टा प्रांत की सुरक्षा यंत्रणाओं ने ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ आंदोलकों से हथियारों का भंडार जप्त किया होने की जानकारी दी है। इस समय 13 लोगों को हिरासत में लिया गया, यह भी बताया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.