कनाडा के लष्कर के पास ‘युएफओ’ दिखने के रेकॉर्ड्स – अमरिकी माध्यम कंपनी का दावा

UFO-Canadian-military-300x169न्यूयॉर्क – १९५० के दशक से लेकर आज तक, पिछले ७० सालों में उड़नतश्तरियाँ यानी ‘युएफओ’ के संदर्भ में दर्जन से भी अधिक रेकॉर्ड्स कनाडा के लष्कर के पास हैं। सुपरसोनिक रफ्तार से प्रवास करनेवाले इन युएफओ के सबूत के रूप में, कैनेडियन लष्कर के पास कुछ वीडियोज होने का दावा अमरिकी माध्यम कंपनी ने किया। आनेवाले महीने के अंत तक, अमरीका का रक्षा मुख्यालय पेंटागन एलियन्स और युएफओ के संदर्भ में अहम रिपोर्ट जारी करनेवाला है। उससे पहले कनाडा के लष्कर के पास युएफओ के रेकॉर्ड्स होने की ख़बर अहम साबित होती है ।

अमरिकी माध्यम कंपनी ‘वाईस’ ने, कनाडा का लष्कर और युएफओ के संदर्भ में सार्वजनिक होनेवाले रेकॉर्ड्स तथा इंटरव्यूज् के आधार पर हाल ही में एक ख़बर प्रकाशित की। इसमें कनाडा के रक्षा बलों ने, युएफओ दिखाई देने की बात बाकायदा दर्ज़ की है, ऐसा कहा है। सन १९५० के मार्च महीने में ओटावा में कैनेडियन हवाई दल के दो अधिकारियों ने युएफओ दिखाई देने की बात दर्ज़ की थी। उसके बाद सन १९५२ से लेकर २००८ तक, कैनेडा के नॉर्थ बे, मूज् जॉ, बॉर्डन, मॅनिटोबा, विनिपेग, रेजिना में स्थित कैनेडा के लष्करी और हवाई दल के अड्डों के परिसर में युएफओ दिखाई दिए थे।

UFO-Canadian-military-01-300x192उनमें से सन १९५२ में नॉर्थ बे स्थित दो अधिकारियों ने दी जानकारी के अनुसार, इन युएफओ की रफ्तार ‘एफ-८६’ विमान से भी दुगुनी थी। १९५० के दशक में ‘एफ-८६’ विमानों की रफ्तार उस दौर में सर्वाधिक ६५० मील प्रति घंटा इतनी थी। जिस कारण संबंधित अधिकारियों ने देखें युएफओ सुपरसोनिक रफ्तार से प्रवास कर रहे होंगे, ऐसा इस खबर में कहा गया है। वहीं, सन १९७८ में मूज् जॉ अड्डे पर एक वरिष्ठ अधिकारी समेत उपस्थित जवानों ने वर्तुलाकार के चार युएफओ देखने की बात दर्ज़ की।

सन २००७ में फिर एक बार नॉर्थ बे अड्डे पर उपस्थित दर्जनों प्रत्यक्षदर्शियों ने युएफओ को देखा तथा उसका वीडियो भी तैयार किया। लेकिन उस वीडियो को सार्वजनिक नहीं किया गया था। लष्कर और हवाई अड्डे के अलावा कनाडा की नौसेना में भी युएफओ का अनुभव दर्ज़ किया है, ऐसा इस खबर में कहा गया है। सन १९६८ में कनाडा की नौसेना के दो विध्वंसकों पर होनेवाले जवानों ने पैसिफिक हवाई सीमा में युएफओज् विशिष्ट रचना में उड़ रहीं होने की बात दर्ज की।

UFO-Canadian-military-02-300x120कनाडा के लष्कर से निवृत हुए अधिकारियों ने भी युएफओ देखे होने की जानकारी वाईस ने प्रकाशित की। उस पर कनाडा के लष्कर ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। एलियन्स और युएफओ के बारे में दुनियाभर में कौतूहल बढ़ता चला जा रहा है। अमरीका की यंत्रणाओं के पास इस बारे में पुख्ता जानकारी होने का दावा किया जाता है। इन युएफओ के संदर्भ में वीडियो इससे पहले प्रकाशित हुए थे। लेकिन अमरिकी यंत्रणाओं ने उस पर अधिकृत रूप में प्रतिक्रिया देना टाला था।

लेकिन दो साल पहले अमरीका की नौसेना ने पहली बार एफ-१८ विमान के गन कैमरा से चित्रित हुए तीन वीडियो में युएफओ होने की कबूली दी थी। अमरिकी नौसेना ने यह कबूली देने के कारण सनसनी मची थी। उसके बाद पिछले साल अमरीका के रक्षा विभाग ने युएफओ के अनुसंधान के लिए विशेष टास्क फोर्स की स्थापना की थी। इस बारे में रिपोर्ट, आनेवाले महीने के अंत में जारी होनेवाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.