प्रधानमंत्री ने ‘कर्तव्यपथ’ का किया लोकार्पण

नई दिल्ली – ‘गुलामी का प्रतीक रहा राजपथ अब कर्तव्यपथ बन रहा है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण यहां पर किया गया है। इसके जरिये हमने आधुनिक और सशक्त भारत की प्राणप्रतिष्ठा की है और यह घटना अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक है’, ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा।

‘कर्तव्यपथ’सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना का हिस्सा होनेवाले ‘सेंट्रल विस्टा एवेन्यू’ का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गुरूवार को लोकार्पण किया गया। इसके अनुसार राजपथ और सेंट्रल विस्टा के इर्दगिर्द के क्षेत्र का कायापलट और विकास किया गया है। यहां पर सौंदर्यीकरण के अलावा आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं। इससे राजपथ को नया रूप दिया गया है और राजपथ का नामकरण ‘कर्तव्यपथ’ किया गया है।

‘कर्तव्यपथ’भारत आज़ाद हुआ तब राजपथ को किंग्ज़-वे के नाम से जाना जाता था। आज़ादी के बाद किंग्ज़-वे का भाषांतर राजपथ किया गया। इस कारण आज़ादी मिलने के बावजूद हमने गुलामी के प्रतीक वैसे के वैसे रखे। उपनिवेशवाद मानसिकता का कोई अंश रखने के बिना हमें देश का विकास करना है। इस वजह से गुलामी और राजसत्ता का प्रतीक पूर्वीय राजपथ अब कर्तव्यपथ बन रहा है। जनता के सशक्तीकरण के प्रतीक के रूप में यह नाम बदला जा रहा है, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा। कर्तव्यपथ पर भविष्य का भारत दिखाई देग। इसका नाम बदलने से देश को नई ऊर्जा मिलेगी, यह विश्वास प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया।

इसी बीच ‘सेंट्रल विस्टा एवेन्यू’ के तहत ‘इंडिया गेट’ के पास जहां पर पहले ब्रिटेन के राजा पंचम जॉर्ज की प्रतिमा थी वहीं पर अब नेताजी सुभाषचंद्र बोस की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है। प्रधानमंत्री ने नेताजी के इस विशाल प्रतिमा का भी इस दौरान अनावरण किया। २६ फीट उंची मोनोलिथिक ग्रैनाईट से बनाई गई यह प्रतिमा देश में नेताजी की सबसे बड़ी प्रतिमा है।

यहां से जॉर्ज पंचम की प्रतिमा हटाकर नेताजी की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। तथा हम जिस सशक्त भारत की प्राणप्रतिष्ठा कर रहे हैं, उस भारत के संकल्प भी हमारे ही होंगे और प्रतीक भी हमारे ही होंगे, ऐसा प्रधानमंत्री ने इस दौरान ड़टकर कहा। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ‘सेंट्रल विस्टा एवेन्यू’ के पुननिर्माण का काम करनेवाले कारीगारों से भी संवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.