जहाज़ों का मार्ग रोकनेवाले चीन को फिलीपीन्स की चेतावनी

china-warning-philippinesमनिला – ‘ फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र में फिलीपीन्स के ही जहाज़ों का मार्ग रोककर उनपर पानी के जोरदार फव्वारे मारनेवाले चीन की हरकतें गैरकानूनी है। चीन अपने जहाज़ फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र से वापस ले लें। अमरीका समेत हुए रक्षा सहयोग समझौते के तहत फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी अमरीका पर है, इस बात को चीन ध्यान में रखें’, ऐसी चेतावनी फिलीपीन्स ने दी।

दो दिन पहले फिलीपीन्स के दो सहायक जहाज़ पलावान प्रांत से सटे ‘सेकन्ड थॉमस शोल’ इस क्षेत्र में से प्रवास कर रहे थे। इस सागरी क्षेत्र में तैनात फिलीपीन्स के जवानों के लिए अनाज की राशि इन जहाज़ों में थी। यह सागरी क्षेत्र फिलीपीन्स के नियंत्रण में आता है। ऐसा होने के बावजूद भी चीन के तटरक्षक बल के पोतों ने फिलीपीन्स के जहाज़ों का मार्ग रोका और उन पर पानी के फव्वारे मारे।

इस कार्रवाई में हालाँकि फिलीपीन्स के जवान घायल नहीं हुए, फिर भी चिनी जहाज़ों के हमले के कारण फिलीपीन्स के सहायक जहाजों को पीछे हटते हुए अपनी मुहिम आधी छोड़नी पड़ी। इस पूरी घटना पर फिलीपीन्स के विदेश मंत्रालय ने गुस्सा ज़ाहिर किया और चीन को कड़े शब्दों में खरी खरी सुनाई ।

चीन के गश्ती पोतों की फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र में घुसपैंठ और कार्रवाई गैरकानूनी होने की आलोचना फिलीपीन्स के विदेश मंत्री थिओडोर लॉक्सिन ज्युुनिअर ने की। चीन के तीन गश्ती पोतों ने फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र में घुसपैंठ की होने का आरोप लॉक्सिन ने किया। इन प्रक्षोभक कारनामों के कारण चीन और फिलीपीन्स के संबंध बिगड़ेंगे, ऐसी चेतावनी विदेश मंत्री ने दी।

उसी के साथ, फिलीपीन्स और अमरीका के बीच हुए रक्षा सहयोग समझौते की याद भी लॉक्सिन ने करा दी। इस समझौते के अनुसार, फिलीपीन्स के हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए अमरीका लष्करी हस्तक्षेप कर सकती है। इसलिए अगर चीन ने लष्करी चुनौती दी, तो फिलीपीन्स अमरीका से सहायता लेगा, ऐसे संकेत लॉक्सिन दे रहे हैं।

इसी बीच, कुछ ही घंटे पहले फिलीपीन्स और वियतनाम ने, साउथ चाइना सी के क्षेत्र में संयुक्त वैज्ञानिक संशोधन मुहिम चलाने का ऐलान किया है। यह घोषणा चीन को चुनौती देनेवाली होने का दावा किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.