भारत को हज़ार घाव देकर खून से लथपथ करने की पाकिस्तान की साज़िश – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की चेतावनी

श्रीनगर – गलवान संघर्ष के दो साल पूरे हो रहे हैं और इसी बीच देश के सम्मान के लिए प्राणों की आहुती देनेवाले सैनिकों का रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कृतज्ञता से स्मरण किया। उनके धैर्य, शौर्य और सर्वोच्च बलिदान का देश को कभी विस्मरण नहीं होगा, ऐसा बयान रक्षामंत्री ने बड़े भाव से किया। साथ ही जम्मू-कश्‍मीर के अपने दौरे में रक्षामंत्री ने पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की। हज़ार घाव देकर भारत को खून से लथपथ करने की साज़िश पर पाकिस्तान अब भी काम कर रहा है, ऐसी चेतावनी रक्षामंत्री ने सुरक्षा बलों को संबोधित करते समय दी है।

पाकिस्तान की साज़िशजम्मू-कश्‍मीर में आतंकियों को मारकर सुरक्षा बलों ने यहां की आतंकी संगठनों की कमर तोड़ी है। इसके बाद पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकी संगठन जम्मू-कश्‍मीर में अस्थिरता फैलाने के लिए विभिन्न साज़िशों पर काम कर रहे हैं। सुरक्षा बलों के सैनिकों पर हमले करने की कोशिशें नाकाम की जा रही हैं और ऐसे में आतंकियों ने जम्मू-कश्‍मीर की आम जनता को लक्ष्य करने की भयंकर साज़िश रचि है। सरकारी कर्मचारी और दूसरे राज्यों से यहां आए नागरिकों की हत्या करके आतंकी संगठन अपनी मौजूदगी दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। इन आतंकी संगठनों के पाकिस्तान में मौजूद सरगनाओं ने ऐसे आदेश देने की खबरें सामने आ रही हैं।

भारत ने जम्मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा बहाल करने वाली धारा ३७० रद्द करने के बाद यह मसला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने में पाकिस्तान बहुत असफल हुआ था। कश्‍मीर के मुद्दे पर अपने फिजूल बयानों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है, इसका ज्ञान होने से बेचैन हुए पाकिस्तान ने आतंकी संगठनों को मोहरा बनाकर जम्मू-कश्‍मीर में टार्गेट किलिंग शुरू किया। आतंकियों के आम नगारिकों पर और सरकारी कर्मचारियों पर हो रहे हमलों के पीछे पाकिस्तान की साज़िश है। इसके ज़रिये जम्मू-कश्‍मीर में असंतोष होने का चित्र पाकिस्तान को खड़ा करना है।

इसका गंभीरता से संज्ञान लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी। ‘अपना पड़ोसी देश हमेशा भारतविरोधि हरकतें करता रहा है। हज़ार घाव देकर भारत को खून से लथपथ करने की साज़िश पर पाकिस्तान काम कर रहा है। लेकिन, बीएसएफ ने देश की रक्षा के लिए मज़बूत बाड़ की तरह काम किया। इस वजह से भारत को घाव देने की तैयारी जुटा रहा पाकिस्तान ही अब खून से लथपथ है’, ऐसा रक्षामंत्री ने कहा। पूरे देश का आप पर प्रगाढ़ विश्‍वास है। आप किसी भी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं, इसका विश्‍वास से भरा अहसास देश को है, इन शब्दों में रक्षामंत्री ने बीएसएफ के सैनिकों की सराहना की।

आनेवाले समय में देश की एकात्मता और अखंड़ता को नुकसान पहुँचाने की कोशिश पाकिस्तान ने की तो भारत उसे मुँहतोड़ जवाब दिए बिना नहीं रहेगा, ऐसा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है। इसी बीच, अपने इस दौरे में रक्षामंत्री ने पाकिस्तान से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर तैयारी का परीक्षण किया। पाकिस्तान की सेना चीन की सेना के साथ सहयोग बढ़ा रही है, ऐसी खबरें प्राप्त हो रही हैं। पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल बाजवा की चीन यात्रा के बाद यह बात सामने आयी थी। एक ही समय पर दोनों सीमाओं पर अपनी गतिविधियां बढ़ाकर भारत पर दबाव बनाने की साज़िश पर चीन और पाकिस्तान काफी पहले से काम कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री ने जम्मू-कश्‍मीर एवं नियंत्रण रेखा पर पहुँचकर पाकिस्तान को दी हुई चेतावनी की अहमियत बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.