पांच राज्यों के चुनावों का लाभ उठाकर पाकिस्तान की ‘आईएसआई’ की भारत में हमले करने की साज़िश

नई दिल्ली – पाकिस्तान ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का ऐलान किया था। इसमें भारत के साथ ताल्लुकात सुधारने के दावे किए गए थे। लेकिन, यह नीति केवल आँखों में धूंल झोंकने की बात है। भारत के पांच राज्यों में १० फ़रवरी से शुरू हो रहे चुनावों का लाभ उठाकर पाकिस्तान की ‘आईएसआई’ ने भारत में हमले करने की साज़ोश रचि है। इसके लिए पंजाब के अलगाववादियों को अपने साथ मिलाने की तैयारी पाकिस्तान के इस कुख्यात गुप्तचर संगठन ने की है, यह जानकारी गुप्तचरों ने दी है, ऐसा सूत्रों ने कहा है।

भारत में हमलेगणतंत्र दिवस से पहले राजधानी नई दिल्ली के राजपथ से मात्र कुछ ही किलोमीटर दूर फिरोज़पुर में ‘आयईडी’ विस्फोटक बरामद हुए थे। हमले की इस साज़िश के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने की संभावना से जाँच यंत्रणाओं ने इन्कार नहीं किया है। साथ ही पंजाब के अलगाववादियों को उकसाने में ‘आईएसआई’ जुटी है, यह जानकारी भी सामने आई है। १० फ़रवरी से पंजाब के अलावा पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसका लाभ उठाकर ‘आईएसआई’ भारत में हमले करने की गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश में होने का बयान गुप्तचर विभाग के सूत्रों ने किया है।

माध्यमों में यह दावे प्रसिद्ध हुए हैं और इस वजह से पाकिस्तान की और एक भयंकर साज़िश सामने आयी है। इस वजह से पाकिस्तान सरकार की भारत के साथ शांति स्थापित करने की तैयारी केवल गुमराह करने की साज़िश मानी जा रही है। पंजाब के चुनावी व्यस्तता में प्रचार फेरी, रैलीज्‌ का लाभ उठाने की कोशिश ‘आईएसआई’ कर रही है। इसके लिए ‘आईएसआई’ ने अलगाववादियों के साथ ही आतंकी संगठनों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। ‘लश्‍कर-ए-तोयबा’, ‘जैश-ए-मोहम्मद’, ‘इंडियन मुजाहिद्दीन’ और ‘हिजबुल मुजाहिद्दीन’ जैसे अपने आतंकी संगठनों को ‘आईएसआई’ ने पंजाब और उत्तर प्रदेश में मौजूद अपने स्लिपर सेल सक्रिय करने की सूचना दी है।

पंजाब के सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी साझा करने की बात कही जा रही है। लेकिन, देश की सुरक्षा यंत्रणा हमलों की इन साज़िशों को नाकाम करने के लिए तैयार है। कुछ महीने पहले भारत ने ‘सीमा सुरक्षा बल’ के कार्यक्षेत्र का विस्तार सीमा से ५० किलोमीटर तक करने का निर्णय किया था। इससे आतंकी हरकतें एवं आतंकियों को रोकने में आसानी होगी, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.