इस्रायल-लेबनान युद्ध में नियम और मर्यादा का स्थान नहीं होगा – हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने धमकाया

बैरूत – ‘सालेह अल-अरुरी की हत्या करके इस्रायल ने बड़ी गलती कर दी है और इसका बदला लिया जाएगा। हम इस्रायल विरोधी युद्ध से जराभी नहीं ड़रते। इस्रायल को लेबनान के विरोध में युद्ध शुरू करना है तो हमारे प्रत्युत्तर के लिए कोई भी बंधन नहीं होगा। इस्रायल पर होने वाले हमारे हमले नियम और मर्यादा के बाहर के होंगे’, ऐसी धमकी लेबनान की आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने किया है। इस बीच, पिछले चौबीस घंटे में इस्रायल और हिजबुल्लाह के बीच लेबनान की सीमा पर हुए संघर्ष के दौरान इस आतंकी संगठन का कमांडर और पांच आतंकवादी मारे गए।

मंगलवार की रात लेबनान की राजधानी बैरूत में स्थित हिजबुल्लाह के प्रभाव क्षेत्र पर हुए ड्रोन हमले में हमास का दूसरे क्रमांक का नेता सालेह अल-अरुरी मारा गया। हिजबुल्लाह ने अरुरी पर हुए इस हमले के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बताया है। इस्रायल-लेबनान युद्ध में नियम और मर्यादा का स्थान नहीं होगा - हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने धमकायासाथ ही अरुरी पर हुआ हमला या लेबनान पर किया आघात है, यह आरोप भी हिजबुल्लाह का प्रमुख नसरल्ला ने लगाया। ७ अक्टूबर के बाद हमास के विरोध में शुरू हुए युद्ध में इस्रायल पराजित हुआ है और इस्रायल हमास को रोक नहीं सका है। ऐसे में हिजबुल्लाह के साथ शुरू संघर्ष में भी इस्रायल के सैकड़ों सैनिक मारे जा रहे हैं, यह दावा भी नसरल्ला ने किया।

पिछले बारह हफ्तों से इस्रायल और हिजबुल्लाह के बीच दक्षिणी लेबनान में शुरू संघर्ष में हिजबुल्लाह के आतंकी मारे जा रहे हैं, ऐसा इस्रायली रक्षाबलों का कहना हैं। इस्रायल ने बैरूत में हुए ड्रोन हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकार नहीं की है। लेकिन, हिजबुल्लाह विरोधी संघर्ष के लिए हम तैयार हैं, यह ऐलान इस्रायली रक्षाबलों ने किया है। इस वजह से आगे के दिनों में इस्रायल और हिजबुल्लाह के बीच बड़ा संघर्ष शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

इसी बीच, हमास के विरोध में जंग छिड़ने के बाद इस्रायल पर हर दिन सैकड़ो रॉकेट हमले हो रहे हैं। हिजबुल्लाह की रक्षा तैयारी हमास से दस गुना अधिक होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से इस्रायल और हिजबुल्लाह का युद्ध शुरू हुआ तो हर दिन हजारों रॉकेटस्‌ इस्रायली शहरों पर टकराएंगे, ऐसी चेतावनी हिजबुल्ला से जुड़े माध्यम दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.