इस्रायल ने गाजा में हमास का कमांड सेंटर नष्ट किया – हमले में हमास के सिक्योरिटी चीन के मारे जाने का दावा

तेल अवीव – गाजा के खान युनूस शहर पर इस्रायली रक्षाबलों ने शुक्रवार की सुबह तेज़ हवाई हमले किए। साथ ही हमास के कमांड सेंटर पर हवाई हमला करने की जानकारी इस्रायल ने दी। रक्षा मंत्री योव गैलंट ने सेना को गाजा में घुसकर हमास को तबाह करने के लिए तैयार रहने के आदेश दिए हैं। लेकिन गाजा पर कार्रवाई करने के साथ ही इस्रायल ने लेबनान की सीमा से हिजबुल्लाह के हो रहे हमलों पर जोरदार प्रत्युत्तर दिया है। साथ ही हिजबुल्लाह के हमले की आशंका के मद्देनज़र इस्रायल ने लेबनान की सीमा से हटाकर अपनी जनता को सुरक्षित स्थान पर रखने की खबरे सामने आ रही है।

इस्रायल ने गाजा में हमास का कमांड सेंटर नष्ट किया - हमले में हमास के सिक्योरिटी चीन के मारे जाने का दावाहमास के कमांड सेंटर से टैंक विरोधी मिसाइलें दागी जा रही थी। वहीं पर हवाई हमला किया गया है, ऐसी जानकारी इस्रायली सुरक्षाबलों ने साझा की। गाजा की सीमा पर इस्रायली सेना टैंक और बख्तरबंद वाहनों के साथ तैयार हैं और किसी भी क्षण गाजा में घुसकर हमास पर हमले करने की तैयारी इस्रायली सेना ने पुरी कर दी है। उससे पहले अपने टैंक पर हमला करने की हमास की क्षमता ही नष्ट करने का निर्णय इस्रायली सुरक्षाबलों ने किया है। गाजा में स्थित हमास के कमांड सेंटर पर किया गया हमला उसी का हिस्सा है। इस हमले में हमास के सिक्योरिटी चीन के मारे जाने की जानकारी इस्रायली सुरक्षाबलों ने साझा की।

हमास की तबाही ही इस्रायली सेना के अभियान का सीमित उद्देश्य हैं। इसके बाद इस्रायल इसपर कब्ज़ा करके इसे नियंत्रित नहीं करेगा, यह भी रक्षा मंत्री गैलंट ने कहा है। साथ ही हमास को तबाह करने के लिए तैयार रहें, ऐसे आदेश रक्षा मंत्री गैलंट ने अपनी सेना को दिए हैं। इस्रायल ने गाजा में हमास का कमांड सेंटर नष्ट किया - हमले में हमास के सिक्योरिटी चीन के मारे जाने का दावाइसी बीच खान यूनुस क्षेत्र में भी इस्राइल ने हवाई हमले करने की खबरें हैं। इसी बीच गाजा की सभी मोर्चों पर घेराबंदी करने वाले इस्रायल ने गाजा की जनता को मानवी सहायता मुहैया करने की तैयारी दिखाई थी। इजिप्ट ने भी इसके लिए अपनी सरहद खोलने का ऐलान किया था। लेकिन, अभी तक यह मानवी सहायता गाजा की जनता तक पहुंची नहीं हैं। इस वजह से गाजा पर काफी बड़ी आपदा आ सकती है, ऐसी चेतावनी ने दी है।

इस्रायल की सेना गाजा में घुसकर हमला करने की तैयारी में हैं। लेकिन, इसके घातक परिणाम सामने आ सकते हैं, ऐसी चेतावनी अमेरिका के पूर्व रक्षाबलप्रमुख और सीआईए के पूर्व प्रमुख डेविड पैट्रॉस ने दी है। जैसे ही इस्रायल की सेना गाजा में प्रवेश करती हैं, वैसे ही उसे आत्मघाती हमले और आईईडी विस्फोटों का मुकाबला करना पड़ेगा। साथ ही गाजा में जगह जगह पर इस्रायली सेना के लिए जाल बिछाए हो सकते हैं और उसे चौकानेवाले हमलों का भी लगातार सामना करना होगा, ऐसा पेट्रॉस का कहना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.