ड्रोन हमले में चार सैनिकों के घायल होने के बाद इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य किया

तेल अवीव/बैरूत – इस्रायली रक्षाबलों ने लेबनान के दक्षिणी इलाके में हिजबुल्लाह के चार से अधिक ठिकानों को हमलों में लक्ष्य किया। इन हमलों में इस्रायल ने हिजबुल्लाह के कम्पाऊंड और रॉकेट लॉन्चर के ठिकानों को तबाह किया। लेबनान से इस्रायल के उत्तरी इलाके पर किए गए ड्रोन हमले में इस्रायल के चार सैनिक घायल हुए थे। इसके बाद इस्रायल की ‘आयर्न डोम’ यंत्रणा इस ड्रोन की खोज करके उसे रोकने में नाकाम होने की आलोचना होने लगी थी। इस हमले के बाद इस्रायली सेना ने जवाबी कार्रवाई को अंजाम दिया। इसी बीच, हिजबुल्लाह को रोकने में यदि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्रायल की सहायता नहीं करता हैं तो इस्रायल ही इस काम को पूरा करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के ‘वॉर कैबिनेट’ के मंत्री बेनी गांत्झा ने दी है।

ड्रोन हमले में चार सैनिकों के घायल होने के बाद इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य कियाअमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बुधवार को इस्रायल का दौरा करके प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू, रक्षा मंत्री योव्ह गैलंट और वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गांत्झ से मुलाकात की। इस्रायल उत्तरी ओर की हिजबुल्लाह के खतरे पर ध्यान दे, ऐसा इशारा सुलिवन ने दिया। साथ ही राजनीतिक स्तर पर हिजबुल्लाह का मसला खत्म करने के लिए उन्होंने इस्रायल को इस संघर्ष से दूर रहने का सुझाव दिया था। लेकिन, इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती दे रही हिजबुल्लाह के हमलों पर जोरदार प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी है।

हिजबुल्लाह के विरोध में सैन्य एवं राजनीतिक यह दोनों विकल्प अपनाने के लिए इस्रायल तैयार हैं, यह भी गांत्झ ने इस दौरान स्पष्ट किया। लेकिन, राजनीतिक विकल्प के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय सहायता करें, ऐसा आवाहन गांत्झ ने किया है। ड्रोन हमले में चार सैनिकों के घायल होने के बाद इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य कियाइस मुद्दे पर अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रान्स और अन्य देशों के वरिष्ठ नेताओं से हमारी चर्चा होने की जानकारी गांत्झ ने प्रदान की। लेकिन, राजनीतिक बातचीत से हिजबुल्लाह के इस्रायल पर जारी हमले बंद नहीं होते हैं तो इस्रायल का रक्षाबल हिजबुल्लाह के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के लिए भी तैयार है, ऐसा गांत्झ ने कहा।

पिछले कुछ दिनों से हिजबुल्लाह ने इस्रायल की सीमा पर मॉर्टर, रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन हमले किए हैं। इस्रायल की सीमा के गैलिली इलाके में तैनात इस्रायली सैनिकों को हिजबुल्लाह के आतंकवादी लक्ष्य कर रहे हैं। इस्रायली रक्षाबलों ने भी दक्षिण लेबनान के करीबी हिजबुल्लाह के अहम ठिकानों के साथ चौकियों को नष्ट करना शुरू किया हैं। कुछ दिन पहले इस्रायल की वायु सेना ने दक्षिण लेबनान में संयुक्त राष्ट्र संघ के दफ्तर के पीछे स्थित पहाड़ि पर मौजूद हिजबुल्लाह का अड्डा नष्ट किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.