इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हमले – सीरिया से इस्रायल के गोलान पर दागे गए रॉकेट

तेल अवीव/बैरूत – लेबनान की हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने किए हमलों के जवाब में इस्रायली रक्षा बलों ने जोरदार कार्रवाई की। दक्षिण लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह के कमांड सेंटर, सैन्य इमारतों के साथ जहां से रॉकेट हमले हमले किए जा रहे थे उन जगहों को नष्ट किया। इसके लिए इस्रायल ने लड़ाकू विमान, टैंक और तोप का इस्तेमाल करने की जानकारी सामने आ रही है। साथ ही इस्रायल के वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गांत्झ ने फिर एक बार लेबनान को चेतावनी दी। हिजबुल्लाह के आतंकवादी हमलों की पूरी कीमत लेबनान को चुकानी पड़ेगी, ऐसा इशारा गांत्झ ने दिया।

इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हमले - सीरिया से इस्रायल के गोलान पर दागे गए रॉकेटपिछले दो महीनों से लेबनान और सीरिया की सीमा से इस्रायल के उत्तरी क्षेत्र पर हमले किए जा रहे हैं। इस्रायली सेना को मुश्किलों से घेरने के लिए हिजबुल्लाह के आतंकवादी इन दोनों देशों से हमले कर रहे हैं, ऐसा आरोप इस्रायली विश्लेषक लगा रहे हैं। लेकिन, इस्रायल के रक्षा बलों ने लेबनान एवं सीरिया के आतंकवादियों के ठिकानों को लगातार लक्ष्य करना जारी रखा है।

पिछले चौबीस घंटे में इस्रायली रक्षा बलों ने लेबनान के अरब अल-अराम्शे के इलाके को लक्ष्य किया। इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हमले - सीरिया से इस्रायल के गोलान पर दागे गए रॉकेटइसी इलाके से इस्रायल की ओर रॉकेट दागे जा रहे थे। लेकिन, कुछ रॉकेटस्‌‍ इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने ही नष्ट किए और कुछ रॉकेटस्‌‍ इस्रायल की सीमा तक भी पहुंच नहीं सके हैं। इस्रायल ने इससे पहले सीरिया में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए थे। इस दौरान हिजबुल्लाह के हथियारों का भंड़ार नष्ट होने के दावे ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने किया था।

इसी बीच, हिजबुल्लाह के आतंकवादी इस्रायल पर हवाई हमले करने की तैयारी में होने की संभावना जताई गई है। इन हमलों को अंजाम देने के लिए हिजबुल्लाह ने सीमा के करीब आत्मघाती ड्रोन का जमावड़ा करने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.