ईरान की परमाणु निगरानी पर चल रही चर्चा में प्रगति नहीं हुई है – अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख

व्हिएन्ना – ‘न्यूक्लियर प्लांट्स की निगरानी के लिए ईरान के साथ संपन्न हुई चर्चा में कुछ खास प्रगति नहीं हुई है। विवादास्पद मुद्दों पर एकमत न होने के कारण यह चर्चा अनिर्णित रही’, ऐसी जानकारी अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने दी। आनेवाले सोमवार को वियना में ही अमरीका और युरोपीय महासंघ ईरान के साथ परमाणु समझौते के संदर्भ में चर्चा शुरू करनेवाले हैं। उससे पहले परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख ने की घोषणा गौरतलब साबित होती है।

iran-nuclear-talks-progress-1संयुक्त राष्ट्र संगठन का भाग होनेवाले अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख ग्रॉसी ने मंगलवार को ईरान का दौरा किया था। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख से मुलाकात करके ग्रॉसी ने आयोग की माँगों पर चर्चा की। इससे पहले ईरान के न्यूक्लियर प्लांट्स की निगरानी करना, यहाँ निगरानी कैमरे लगाना ईरान के लिए बंधनकारक है। इन कैमरों के माध्यम से ईरान के परमाणु प्रकल्पों में चल रही गतिविधियाँ नोट करना आसान साबित हो रहा था। पिछले साल तक ईरान परमाणु ऊर्जा आयोग के निरीक्षकों के साथ सहयोग कर रहा था।

iran-nuclear-talks-progress-2लेकिन पिछले साल ईरान की संसद ने परमाणु ऊर्जा आयोग के निरीक्षकों को अनुमति नकारी। साथ ही, न्यूक्लियर प्लांट्स में बिठाए कैमरे निकाल दिए होने की खबरें भी जारी हुईं थीं। इस पृष्ठभूमि पर, ग्रॉसी ने ईरान के नेताओं से मुलाकात करके, निरीक्षकों को निगरानी की अनुमति देना तथा न्यूक्लियर प्लांट्स में कैमरे बिठाना इस संदर्भ में चर्चा की। लेकिन यह चर्चा किसी भी फ़ैसले तक नहीं पहुँची है, ऐसा ग्रॉसी ने वियना में माध्यमों के सामने स्पष्ट किया।

‘परमाणु कार्यक्रम के संदर्भ में होनेवाले विवादास्पद मुद्दों पर हममें सहमति नहीं हुई। इसके लिए मैंने बहुत मेहनत की। लेकिन यह चर्चा अनिर्णित अवस्था में ही ख़त्म हुई। ऐसा होने के बावजूद, इसके आगे भी ईरान के साथ चर्चा के प्रयास हम नहीं छोड़ेंगे। लेकिन ईरान ही शर्तें मान्य करने के लिए तैयार नहीं है’, ऐसी आलोचना ग्रॉसी ने की।

परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख ग्रॉसी ने दी जानकारी पर अमरीका ने चिंता ज़ाहिर की। लेकिन इसके बावजूद भी ईरान के साथ २९ नवंबर की चर्चा में सहभागी होने की अपनी भूमिका पर बायडेन प्रशासन अडिग है। वहीं, युरोपीय महासंघ ने आयोग की जानकारी पर प्रतिक्रिया देना टाला है। परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख ने दी जानकारी पर इस्रायल ने चिंता ज़ाहिर की। साथ ही, परमाणु समझौते के लिए बायडेन प्रशासन नर्म रवैया अपनाएगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.